West Bengal

Saayoni Ghosh को ED का नोटिस, टीएमसी ने बताया राजनीति से प्रेरित

बंगाल मिरर, एस सिंह : प्रवर्तन निदेशालय (ED ) ने प्राथमिक शिक्षक भर्ती भ्रष्टाचार मामले ( Primary Teacher Recruitment Scam ) में युवा तृणमूल के प्रदेश अध्यक्ष और अभिनेत्री सयानी घोष ( Saayoni Ghosh ) को तलब किया है। उन्हें शुक्रवार को सीजीओ कॉम्प्लेक्स (जहां ईडी का कार्यालय कोलकाता में है) में पेश होने का निर्देश दिया गया है। उन्हें ईडी की ओर से मंगलवार को नोटिस भेजा गया था.

Saayoni Ghosh File photo source Social Media

ईडी सूत्रों के मुताबिक, राज्य में शिक्षा भर्ती भ्रष्टाचार में फंसे तृणमूल के निष्कासित युवा नेता कुंतल घोष की संपत्ति की जांच में सायोनी का नाम सामने आया था। ईडी का दावा है कि सायोनी का नाम संपत्ति की खरीद-फरोख्त में भी शामिल है। ईडी उसी सिलसिले में तृणमूल युवा कांग्रेस अध्यक्ष से पूछताछ करना चाहती है। इस बारे में जब सायोनी से संपर्क करने की कोशिश की तो उनसे फोन पर संपर्क नहीं हो सका।

इस संदर्भ में, तृणमूल के राज्य महासचिव और प्रवक्ता कुणाल घोष ने मीडिया को बताया, “मैं जांच के मुख्य मुद्दे पर टिप्पणी नहीं करना चाहता। लेकिन वोट से पहले के समय पर नजर डालें तो संदेह पैदा होता है. बुलाने  का उद्देश्य क्या है? जब पूरी वोटिंग प्रक्रिया चल रही है, सायोनी खुद चुनाव प्रचार में व्यस्त हैं, ऐसे में तृणमूल के वोट को बाधित करने के लिए ऐसे नोटिस दिये जाते हैं. कुणाल की टिप्पणी है, ”सीबीआई और एनआईए पूर्वी मेदिनीपुर समेत कई जगहों पर हिंसा के नाम पर तृणमूल के ब्लॉक, बूथ और पंचायत पदाधिकारियों को बुलाकर केस कर रही हैं, उन्हें क्षेत्र छोड़ने के लिए कह रही हैं और वोट देने से मना कर रही हैं.”

इसी साल मार्च में बोनी सेनगुप्ता कुंतल से अपनी जान-पहचान के कारण ईडी की नजर में आए थे। कुंतल के पैसे से उसने कार खरीदी थी। इसे लेकर उन्हें जांचकर्ताओं के सवालों का सामना करना पड़ा। ईडी द्वारा कुंतल की गिरफ्तारी के बाद बोनी की प्रेमिका अभिनेत्री कौशानी मुखोपाध्याय का नाम उनके एक करीबी दोस्त के साथ जोड़ा गया था। एक्ट्रेस कुंतल ‘घनिष्ठा’ सोमा चक्रवर्ती के नेल पार्लर में एक मॉडल के रूप में काम करती थीं। उसके बाद बोनि का नाम आता है कुंतल ने पूछताछ के दौरान ईडी अधिकारियों के सामने दावा किया कि उसने भर्ती घोटाले में बाजार से ली गई रकम में से बोनी को कार खरीदने के लिए 40 लाख रुपये दिए थे।

इसके बाद बोनी को सीजीओ कॉम्प्लेक्स में फोन आया। उनसे दो मौकों पर पूछताछ भी की गई थी। बोनी की विदेश यात्रा के लिए धन के स्रोत पर भी सवाल उठाए गए। इसके बाद बोनी ने ईडी को बताया कि उन्होंने यह कार कुंतल द्वारा दिए गए 40 लाख रुपये से खरीदी है। ईडी सूत्रों के मुताबिक, बोनी ने दावा किया कि 2017 में कुंतल द्वारा दिए गए पैसे उन्होंने सीधे तौर पर नहीं लिए। इसके बदले पैसे कार शोरूम में भेज दिए गए। अभिनेता ने यह भी दावा किया कि उन्होंने कार खरीदने के लिए पैसे उधार लिए थे, लेकिन बाद में उन्होंने कुंतल द्वारा आयोजित विभिन्न समारोहों में भाग लेकर और इसके लिए कोई पारिश्रमिक लिए बिना युवा नेता को उधार लिए गए पैसे वापस कर दिए। हालांकि बाद में एक्टर ने कुंतल के खाते में 44 लाख रुपये लौटाकर अपनी जान बचा ली।

Leave a Reply