PoliticsWest Bengal

West Bengal : फैसले पर पुनर्विचार के लिए तीन मंत्रियों ने खटखटाया हाईकोर्ट  का दरवाजा

बंगाल मिरर, कोलकाता : नेताओं की संपत्ति में वृद्धि के मामले में शुक्रवार को राज्य के तीन मंत्री फिरहाद हकीम, ज्योतिप्रिया मलिक और अरूप रॉय ने अदालत का दरवाजा खटखटाया. पिछले सोमवार को हाईकोर्ट ने आदेश दिया कि मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) को पक्ष बनाया जाए। उन्होंने कोर्ट के आदेश पर पुनर्विचार करने की अपील की।तीनों मंत्रियों ने शुक्रवार को हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव और न्यायमूर्ति राजर्षि भारद्वाज की खंडपीठ में याचिका दायर की। मामले की सुनवाई 12 सितंबर को हो सकती है। आठ अगस्त को अदालत ने नेताओं की संपत्ति बढ़ाने के मामले में तृणमूल के 19 नेताओं और मंत्रियों के खिलाफ मामले में ईडी को जोड़ा था.

राज्य के नेताओं की संपत्ति में वृद्धि को लेकर 2017 में हाईकोर्ट में दो जनहित के मामले दर्ज किए गए थे। दो वादियों अनिंद्यसुंदर दास और बिप्लब कुमार चौधरी ने उस समय तृणमूल के 19 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया था. उनकी शिकायतें थीं, 2011 से 2016- इन 5 सालों में इन 19 लोगों की संपत्ति इतनी बढ़ कैसे गई? चुनाव आयोग को दिए गए उन नेताओं के हलफनामों को संपत्ति के सबूत के तौर पर दिखाया गया है.

तृणमूल के 19 नेताओं-मंत्रियों की सूची में फिरहाद हकीम, ब्रत्य बसु, मलय घटक, शिउली साहा, अमित मित्रा, ज्योतिप्रिया मल्लिक, अरूप रॉय, जावेद खान, सब्यसाची दत्ता, राजीव बनर्जी के अलावा राज्य के दिवंगत मंत्री सुब्रत मुखोपाध्याय, साधन पांडे, कलकत्ता के पूर्व मंत्री मेयर शोभन चटर्जी भी शामिल हैं। । वकील शमीम अहमद ने 2017 में अनिंद्यसुंदर और बिप्लब के मामले के आधार पर फिर से अदालत में आवेदन किया। उस मामले को देखते हुए कलकत्ता हाईकोर्ट ने सोमवार को ईडीके को शामिल करने का आदेश दिया.

गौरतलब है कि , अरिजीत ने 2017 में अनिंद्य सुंदर के बाद एक और मामला दर्ज किया। उन्होंने अदालत में 30 लोगों के नाम भी सौंपे। इसमें सूर्यकांत मिश्रा, अधीर चौधरी के नाम थे। अनिंद्य सुंदर के साथ अरिजीत के मामले को जज ने  शामिल कर लिया। इस मामले से जुड़े वकील अनिंद्यसुंदर ने कहा, ‘उस वक्त अरिजीत के मामले में ईडी को पक्ष बनाया गया था. लेकिन ईडी हमारी याचिका में नहीं था.” वकील शमीम ने उन दोनों मामलों में नई अपील दायर की, जिसके बाद हाईकोर्ट ने ईडी को मामले में शामिल करने का आदेश दिया.

Leave a Reply