RANIGANJ-JAMURIA

कोयलांचल के औद्योगिक और व्यापारिक विकास में इसीएल की अहम भूमिका

इसीएल सीएमडी को फास्बेक्की ने किया सम्मानित

बंगाल मिरर, रानीगंज :  फेडरेशन ऑफ साउथ बंगाल चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज(फॉस्बेक्की) के रानीगंज बांसड़ा स्थित कार्यालय में गुरुवार को इसीएल के सीएमडी प्रेमसागर मिश्रा का सम्मान समारोह आयोजित की गई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि ईसीएल के सीएमडी प्रेम सागर मिश्रा को महासचिव सचिन राय के नेतृत्व में सम्मानित किया गया। मौके पर फॉस्बेक्की के अध्यक्ष आरपी खेतान, , उपाध्यक्ष विनोद गुप्ता, प्रदीप बजोरिया सहित फॉस्बेक्की के अन्य सदस्य उपस्थित थे।


कार्यक्रम के दौरान फॉस्बेक्की के पदाधिकारियों ने ईसिएल के सीएमडी प्रेम सागर मिश्रा से इस क्षेत्र में कोयला उद्योग को साथ लेकर वाणिज्यिक विकास के मुद्दे को लेकर कुछ मांगों को लेकर एक मांग कॉपी सौंपा। मौके पर स्थानीय एमएसएमई विनिर्माण और सर्विसिंग और व्यापार का विकास किस तरह की जाए उसपर चर्चा की गई। ईसीएल के सहयोग से यहां विभिन्न एनसिलरी उद्योगों को बढ़ावा मिले इसपर मतों का आदान-प्रदान हुआ। 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए फॉस्बेक्की के महासचिव सचिन राय ने कहा कि चूकि यह क्षेत्र कोयलांचल है, इसलिए बिना ईसीएल के सहयोग से यहां व्यापार का विकास संभव नहीं है। ईसीएल ने बीपीई (सार्वजनिक उद्यम ब्यूरो) दिशानिर्देशों को अपनाया और उन वस्तुओं की पहचान की प्रक्रिया शुरू की जिन्हें स्थानीय छोटी इंजीनियरिंग इकाइयों द्वारा एक विक्रेता विकास कार्यक्रम के माध्यम से 1979 की शुरुआत में विकसित किया जा सकता था। कई वस्तुओं और एसएसआई सहायक इकाइयों की पहचान की गई थी।आज तक मूल बड़े पीएसयू और छोटे एमएसएमई दोनों को लाभान्वित करना जारी रखा है। 


फॉस्बेक्की के वरिष्ठ उपाध्यक्ष पवन गुटगुटिया ने कहा कि इस अनुषंगी कार्यक्रम को आगे बढ़ाया जाए और एक विक्रेता विकास बैठक आयोजित की जाए जहां वस्तुओं को स्थानीय इंजीनियरिंग एमएसएमई को निर्माताओं और सेवा प्रदाताओं और व्यापारियों दोनों को प्रदर्शित किया जा सकता है, जिन्हें पुर्जों, उपभोग्य सामग्रियों और सेवाओं को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। इस क्षेत्र के विकास में ईसीएल की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। वहीं ईसिएल के सीएमडी प्रेम सागर मिश्रा ने अपने वक्तव्य में कहा कि यहां सभी विशिष्ट उद्योगपतियों की बातों से कई महत्वपूर्ण बातें उभरकर सामने आई है। उन्होंने कहा कि यहां जो भी चर्चाएं हुईं उनके बारे में विस्तार से चर्चा कर इस क्षेत्र में औद्योगिक विकास के लिए अच्छा माहौल बनाने की कोशिश की जाएगी। उन्होंने आश्वस्त किया कि ईसीएल इस क्षेत्र के औद्योगिक विकास में पहले की ही तरह महत्वपूर्ण भूमिका निभाती रहेगी। 

Leave a Reply