ASANSOL

Asansol सीबीआई विशेष कोर्ट में जज ने जब केष्टो से पूछा क्या कष्ट है, क्या हुआ पढ़ें

बंगाल मिरर, एस सिंह : सीबीआई (CBI ) ने गुरुवार को गाय तस्करी मामले ( Cattle Smuggling Case ) में अणुव्रत मंडल ( Anubrata Mondal ),को गिरफ्तार किया। शाम पांच बजे आसनसोल की विशेष अदालत में पेश किए जाने पर न्यायाधीश राजेश चक्रवर्ती ने 10 दिन की सीबीआई हिरासत का आदेश दिया। सीबीआई की ओर से वकील कालीचरण मिश्रा ने कोर्ट में दलील दी. अनुब्रत की ओर से वकील संजीव कुमार दान, सोमनाथ चटराज और शेखर कुंडू पेश हुए। सीबीआई के वकील ने सुनवाई शुरू होने के बाद 14 दिनों के लिए अनुव्रत को अपनी हिरासत में रखने का अनुरोध किया। हालांकि, अनुब्रत के वकीलों ने अग्रिम जमानत की गुहार नहीं लगाई। हालांकि गुरुवार को अनुव्रत को गिरफ्तार करने के तरीके को लेकर सवाल उठे थे.

दोनों पक्षों के सवाल-जवाब के बाद वह अनुब्रत से अपने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी जानना चाहते हैं। बीरभूम तृणमूल नेता ने न्यायाधीश को अपनी शारीरिक बीमारियों के बारे में भी बताया। उसके बाद, न्यायाधीश ने निर्देश दिया कि गिरफ्तार तृणमूल नेता को हिरासत में स्वास्थ्य बिगड़ने पर अलीपुर के कमांड अस्पताल ले जाया जा सकता है। जज ने उसके लिए तीन डॉक्टरों की टीम बनाई है।

गुरुवार को आसनसोल की विशेष सीबीआई अदालत में अनुव्रत मामले की सुनवाई में क्या हुआ-

सीबीआई वकील: अनुव्रत मंडल के नाम बड़ी अवैध संपत्ति है। उनका ट्रांसपोर्ट का भी कारोबार है। सब कुछ गाय तस्करी मामले से जुड़ा है। उनके बॉडीगार्ड को भी गिरफ्तार कर लिया गया है। उनके नाम से काफी संपत्तियां मिली हैं। उसके ( बॉडीगार्ड) खिलाफ सप्लीमेंट्री चार्जशीट दाखिल की गई है। इसके अलावा अनुब्रत मंडल के गौ तस्करी मामले के मुख्य आरोपियों में से एक इनामुल हक से भी संबंध होने के सबूत मिले हैं. वे फोन पर भी बात करते थे। अनुव्रत का प्रभाव है। वह सरकारी अस्पताल के डॉक्टरों को प्रभाव से बुला सकता है। हम सिर्फ यह जानना चाहते हैं, 2014 के बाद अनुब्रत मंडल की संपत्ति इतनी बढ़ गई कि कैसे? अनुब्रत मंडल से पहले भी उनकी संपत्ति के बारे में पूछताछ की जा चुकी है। लेकिन उसने उसका जवाब नहीं दिया। गवाह के तौर पर अनुव्रत मंडल को बुलाया जा रहा था। उसके बाद भी वह उपस्थित नहीं हुए। हमारे जवाब का जवाब नहीं दिया। इसलिए उसे हमारी हिरासत में लिया जाना चाहिए।

अनुब्रत के वकील: जिस तरह से अनुब्रत मंडल को गिरफ्तार किया गया वह सही तरीका नहीं है। उसे और समय देना चाहिए था।

जज: आपके मुवक्किल को 10 बार कॉल किया जा चुका है। वह केवल एक बार सामने आया है। अधिक समय चाहते हैं? कितना समय दिया जाएगा? उन्हें गवाह के तौर पर बुलाया गया था।

इन सवालों के जवाब के बाद जज अनुब्रत से बात करना चाहते हैं।

जज: आपको क्या परेशान कर रहा है? बताओ क्या कठिनाई है ?

अनुव्रत: मैं बहुत बीमार हूँ। मुझे सांस की तकलीफ है। एक ब्लाकेज है। छाती में दर्द किडनी खराब होने से पैरों में सूजन आ जाती है। फिस्टुला है। और उच्च रक्तचाप होता है।

सुनवाई प्रक्रिया खत्म होने के आधे घंटे बाद जज का आदेश आया। निर्देश में कहा गया है कि अगर अनुव्रत सीबीआई हिरासत में बीमार पड़ते हैं तो उन्हें अलीपुर के कमांड अस्पताल ले जाया जाए। न्यायाधीश ने तीन डॉक्टरों का एक पैनल भी गठित किया। टीम में एक दवा, एक हृदय रोग विशेषज्ञ और एक न्यूरोलॉजिस्ट शामिल हैं। उनकी माने तो अनुब्रत को अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है।

Leave a Reply