West Bengal

West Bengal Summer Vacation : 10 दिन बढ़ा दी गई, सीएम ने की घोषणा

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal Summer Vacation Extended ) गर्मी की छुट्टी अभी खत्म नहीं हुई है। सरकारी विद्यालयों की ग्रीष्मकालीन अवकाश अवधि 10 दिन बढ़ा दी गई है। राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की।  मंगलवार को घोषणा  किया गया था कि राज्य में माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय 5 जून से खुलेंगे। प्राथमिक विद्यालयों को भी 7 जून से खोलने की घोषणा की गई। हालांकि, बुधवार को, राज्य ने गर्मी की छुट्टी की अवधि को 10 दिनों के लिए और बढ़ाकर 15 जून कर दिया।

सरकारी विद्यालयों में गत दो मई से ग्रीष्मावकाश शुरू हो गया है। बोर्ड की वार्षिक अवकाश सूची के अनुसार गर्मी की छुट्टी चार जून को समाप्त होने वाली है। उसके बाद शिक्षा विभाग की राय मांगी गई कि पांच जून से स्कूल खुलेंगे या नहीं। इसके बाद नोटिफिकेशन के जरिए पांच जून से स्कूल खुलने की घोषणा की गई। लेकिन बुधवार को मुख्यमंत्री ने घोषणा की कि अभी गर्मी की छुट्टियां खत्म नहीं हुई हैं। साथ ही मुख्यमंत्री ने ग्रीष्मावकाश की अवधि 10 दिन और बढ़ाने की घोषणा की।

ग्रीष्मावकाश को लेकर मुख्यमंत्री ने कहा, ‘अभी गर्मी पड़ेगी। इसलिए बच्चों की गर्मी की छुट्टियां बढ़ाई जा रही हैं। स्कूल 5 जून और 7 जून को खुलने वाले थे। लेकिन यह निर्णय लिया गया है कि राज्य के सभी सरकारी स्कूल 15 जून को खुलेंगे. शुरुआत में सरकारी स्कूलों में 24 मई से छुट्टियां निर्धारित की गई थीं, लेकिन भीषण गर्मी के कारण छुट्टियां आगे बढ़ाकर 2 मई कर दी गईं। मुख्यमंत्री ने अवकाश की घोषणा की। उस समय, सरकार के निर्देश में कहा गया था कि अगली सूचना तक स्कूल बंद रहेंगे।

हालाँकि, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा एक अधिसूचना जारी की गई थी कि गर्मियों की छुट्टी के कारण शिक्षा के नुकसान की भरपाई के लिए शिक्षकों को स्कूल खुलने पर अतिरिक्त कक्षाएं लेनी होंगी। बिना अनुमति के विद्यालय परिसर से बाहर न जाएं। टिफिन ब्रेक का उपयोग कैसे करें प्रधान शिक्षक के निर्देशानुसार किया जाना चाहिए। अवकाश के दौरान शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु ने बताया कि अतिरिक्त कक्षाओं की व्यवस्था की जाएगी ताकि छुट्टी के अतिरिक्त दिनों के कारण पढ़ाई प्रभावित न हो. बोर्ड ने स्कूलों को भी ऐसा करने का निर्देश दिया है। इस बीच, राज्य ने मंगलवार को गर्मी की छुट्टी खत्म करने की घोषणा की।

हालांकि कुछ दिनों की बारिश के बाद प्रदेश में फिर से गर्मी बढ़ गई है। मौसम कार्यालय ने कहा है कि अगले कुछ दिनों में दक्षिण बंगाल और उत्तर बंगाल में बारिश की संभावना लगभग नहीं है। और इसीलिए मुख्यमंत्री ने सरकारी स्कूलों की गर्मी की छुट्टी की अवधि बढ़ाने की घोषणा की।

Leave a Reply