ASANSOL

Coal India वेतन समझौता लागू, जुलाई में मिलेगा बढ़ा हुआ वेतन

कोल कर्मियों का न्यूनतम वेतन होगा 43677, 23 महीने का एरियर भी जल्द

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Coal India Wage Revision ) देश के कोयला उद्योग में कार्यरत करीब पौने तीन लाख कामगारों को राष्ट्रीय कोयला वेतन समझौता 11 के तहत बढ़ा हुआ वेतन इसी महीने से मिलेगा। इस संबंध में कोल इंडिया द्वारा सभी अनुषंगी कंपनियों को आदेश भेजा जा चुका है। विगत 19-20 मई को जेबीसीसीआई बैठक में 11 वें वेतन समझौता के एमओयू पर यूनियन और प्रबंधन ने हस्ताक्षर किये थे। 19 प्रतिशत एमजीबी पर पहले ही सहमति बन चुकी थी। कोल इंडिया की 30 मई को हुई बोर्ड बैठक में वेतन समझौते को मंजूरी भी मिल गई थी। इसके बाद कोयला मंत्रालय में इसे मंजूरी के लिए भेजा गया था। 19 जून को कोयला राज्य मंत्री द्वारा हस्ताक्षर के बाद इसे अंतिम मंजूरी मिल गई।

 लेकिन इसमें पेंच कर्मियों के वेतन को लेकर डीपीई द्वारा गाइडलाइन पर फंसता दिख रहा था। कोयला मंत्रालय ने एमओयू डीपीई को भेजा था। जिसके बाद डीपीई के 24 नवंबर 2017 के निर्देश के उल्लंघन होने की बात सामने आ रही थी। जिसके अनुसार किसी भी कंपनी में कामगारों का वेतन अधिकारी से अधिक नहीं हो सकता। इस परिस्थिति को भांपते हुए कोल इंडिया चेयरमैन प्रमोद अग्रवाल ने सक्रियता बढ़ाई। उनका प्रयास सफल रहा और कोल इंडिया द्वारा पौने तीन लाख कामगारों को नये वेतनमान से इसी महीने से वेतन भुगतान का आदेश जारी कर दिया गया।

नये वेतन समझौता लागू होने के बाद कोल कर्मियों का न्यूनतम वेतन होगा 43677 रुपये। वहीं यह समझौता जुलाई 2021 से  जून 2026 तक प्रभावी होगा। यानि की कोयला कामगारों को 23 महीने का एरियर भी मिलेगा। जल्द ही एकमुश्त एरियर का भुगतान भी होगा। नये वेतन समझौता के बाद कोयला कामगारों को अंबेडकर जयंती पर पेड होलीडे, पितृत्व अवकाश के लिए दो बच्चों तक पांच-पांच दिन, शैक्षणिक अवकाश पांच चिन्हित विश्वविद्यालयों के लिए, अंडरग्राउंड भत्ता 11.25, स्पेश अलाउंस 5 ,एचआरए 2.5 प्रतिशत, भारत भ्रमण के लिए 12 हजार एवं घर आने-जाने का 10 हजार रुपये मिलेगा। वहीं सीक लीव 120 से बढ़ाकर 150 दिन तक जमा कर सकते हैं।लाइफ कवर एक लाख 56 हजार तथा नर्सिंग भत्ता 500 रुपये मिलेगा।

 कोयला कामगारों को जून महीने का वेतन नये वेतनमान के अनुसार मिलेगा, यानि की जुलाई महीने में जो वेतन मिलेगा और नये वेतनमान के अनुसार मिलेगा। एटक नेता रमेश सिंह ने कहा कि यूनियनों के प्रयास से कोयला कामगारों को सम्मानजनक समझौता का लाभ मिल रहा है। वहीं चेयरमैन को धन्यवाद देते हैं कि उन्होंने अपने कार्यकाल में वेतन समझौता लागू करने का जो आश्वासन दिया था उसे पूरा किया।

Leave a Reply