West Bengal

West Bengal Liquor: सुराप्रेमियों के घर पहुंचेगा मनपसंद ब्रांड

होम डिलीवरी सेवा पूरे राज्य में शुरू करने के लिए 4 कंपनियों का चयन

बंगाल मिरर, कोलकाता  : ( West Bengal Liquor )कोरोना संकट की स्थिति में राज्य सरकार ने हर तरह की शराब घर-घर पहुंचाने की सेवा शुरू की थी। यह सेवा राज्य के आबकारी विभाग के पोर्टल से की जा रही है । क्षेत्र के आधार पर शराब की दुकान बियर, व्हिस्की, रम, देसी आदि की होम डिलीवरी शराब दुकानदार अपने स्टाफ के माध्यम से करते हैं।हालांकि यह सेवा अभी कहीं न कहीं चल रही है, लेकिन यह पूरी तरह से चालू नहीं है। ऐसे में राज्य सरकार विभिन्न ई-रिटेल कंपनियों से अनुबंध कर इस सेवा को बड़े पैमाने पर शुरू करना चाहती है. हालांकि आबकारी विभाग इसे आधिकारिक तौर पर शराब का ‘ई-रिटेल’ कहा रही है, लेकिन लोगों ने इसे ‘दुआरे शराब’ प्रोजेक्ट करार दिया है.

WB Liquor Price
Photo by cottonbro on Pexels.com


आबकारी विभाग के मुताबिक यह प्रक्रिया पिछले अगस्त में शुरू हुई थी। आबकारी विभाग के तहत आने वाले वेस्ट बंगाल स्टेट बेवरेजेज कॉरपोरेशन (वेबको) ने शराब की ई-रिटेलिंग में रुचि रखने वालों से आवेदन मांगे हैं। उन कंपनियों को आवेदन करने के लिए कहा गया था, जो शराबियों को ऑनलाइन डिलिवरी कर सकेंगी और विभिन्न खुदरा दुकानों से शराब खरीदकर खरीदारों के घरों तक पहुंचाने की व्यवस्था कर सकेंगी। हालाँकि, यह प्रावधान था कि शराब केवल एक निश्चित आयु से ऊपर के खरीदारों को ही बेची जा सकती है।

आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि कई आवेदन पत्र कार्यालय में 25 हजार रुपये अग्रिम के साथ जमा किए गए थे। इनमें से चार कंपनियों का चयन किया गया है। उम्मीद है कि ये कंपनियां सरकार और उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगी। इनमें से एक कोलकाता का है। बाकी मुंबई से हैं, एक बैंगलोर से और एक चेन्नई से है।


विभाग के सूत्रों के मुताबिक इस महीने चार कंपनियों ‘बाजीमात ड्रिंक्स’, ‘नेचर्स बास्केट’, ‘डंजो डिजिटल’ और ‘प्लूटिनस एनालिटिका’ के नाम फाइनल किए गए हैं। फिलहाल यह पता नहीं चल पाया है कि उन्हें शराब कैसे मिलेगी, वह लोग कैसे बेचेंगे और डिलिवरी करेंगे।  समझौता ज्ञापन (MOU) पर फरवरी की शुरुआत में चार संगठनों के साथ हस्ताक्षर किए जाएंगे। उसके बाद सभी नियम अंतिम होंगे। बेवको ने अप्रैल महीने की शुरुआत में डोर-टू-डोर डिलीवरी सेवा शुरू करने का फैसला किया है।


( West Bengal Liquor ) हालांकि इसकी शुरुआत कई राज्यों  घर-घर शराब पहुंचाने की पहल की गई। कुछ राज्यों में यह स्थायी हो गया है। पश्चिम बंगाल में भी कुछ कंपनियां सीमित रूप में यह सेवा प्रदान करती हैं। लेकिन ऐसे में खरीदारों को ज्यादा कीमत चुकानी पड़ती है।आबकारी विभाग के सूत्रों ने बताया कि चयन एजेंसियों के साथ समझौता होने के बाद फैसला लिया जाएगा।

WB Liquor Price में कटौती, देखें किसकी कीतनी कीमत

Leave a Reply