ASANSOL

Anubrata Mondal की वर्चुअल पेशी की अपील !

Asansol विशेष सुधार गृह में फिलहाल बंद है अनुव्रत

बंगाल मिरर, एस सिंह, आसनसोल : ( Anubrata Mondal in Asansol special correctional home) गौ तस्करी मामले में सीबीआई द्वारा गिरफ्तार तृणमूल कांग्रेस के बीरभूम जिला अध्यक्ष अनुव्रत मंडल आसनसोल विशेष सुधारगृह में न्यायिक हिरासत के कारण बंद है। जेल से उनके कोडिया अन्यत्र जाने के दौरान हो रही भीड़ भाड़ के कारण सुरक्षा व्यवस्था को लेकर सवाल उठ रहा है । आसनसोल जेल अधीक्षक कृपामय नंदी ने विशेष सीबीआई अदालत के न्यायाधीश राजेश चक्रवर्ती को पत्र लिखकर अनुब्रत मंडल को वर्चुअल माध्यम से अदालत की सुनवाई प्रक्रिया में पेश करने के लिए अपील की है।

सूत्रों के अनुसार उनकी दलील है कि अगली सुनवाई में अनुव्रत को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए सुनवाई में शामिल होने दिया जाए. जैसा कि स्कूल शिक्षक भर्ती ‘भ्रष्टाचार’ मामले में गिरफ्तार राज्य के पूर्व मंत्री पार्थ चटर्जी प्रेसीडेंसी जेल में हैं। गौरतलब है कि उन्हें भी जेल अधिकारियों की याचिका पर हाल ही में हुई सुनवाई में वर्चुअली पेश किया गया था। अनुब्रत के मामले में आसनसोल विशेष सुधार गृह अधिकारियों ने भी उसी तर्ज पर यहां भी वर्चुअल सुनवाई का अनुरोध किया है ।



11 अगस्त को सीबीआई ने अनुब्रत को गौ तस्करी के मामले में गिरफ्तार किया था। हाल ही में सीबीआई की विशेष अदालत ने बीरभूम तृणमूल नेता को 14 दिन की जेल हिरासत में रखने का आदेश दिया है. अनुव्रत फिलहाल आसनसोल सुधार गृह में हैं। 14 दिन की जेल की हिरासत के बाद, उनके 7 अगस्त को फिर से अदालत में पेश होने की उम्मीद है। इससे पहले जेल अधीक्षक ने जज को पत्र लिखा था। पत्र में उन्होंने कहा कि जब अनुब्रत जेल से बिधाननगर ले जाने के लिए बाहर निकाले गए तो मीडिया के प्रतिनिधियों और आम लोगों ने उन्हें घेर लिया। इसमें जेल अधिकारियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, साथ ही अन्य कैदियों की सुरक्षा से भी खिलवाड़ किया जा सकता है. उनके आवेदन पर सुरक्षा कारणों से 7 सितंबर को वर्चुअल माध्यम से सुनवाई की व्यवस्था की जाए।

गौरतलब है कि अनुव्रत को एक पुराने मामले में गुरुवार को कोलकाता में सांसदों और विधायकों की विशेष अदालत में पेश किया गया. सूत्रों के मुताबिक, जेल अधिकारियों को उसे आसनसोल सुधार केंद्र से कोलकाता ले जाने और सुनवाई के बाद वापस लाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा. अदालत परिसर में भारी भीड़ के बीच अनुव्रत को बचाने के लिए सुरक्षा गार्डों को मशक्कत करनी पड़ी। कुछ लोगों ने ‘गाय चोर’ नारेबाजी कर तृणमूल नेता पर कटाक्ष भी किया। माना जा रहा है कि जेल अधीक्षक ने इस स्थिति को ध्यान में रखते हुए जज से अपील की है।



पार्थ के मामले में भी, प्रेसीडेंसी जेल अधिकारियों ने सुरक्षा कारणों का हवाला देते हुए एक वर्चुअल सुनवाई का अनुरोध किया था। क्योंकि जेल के बाहर भी पार्थ को लेकर कोर्ट परिसर में नारेबाजी की गई थी . अस्पताल में स्वास्थ्य जांच के दिन उस पर जूता भी फेंका गया। इन सभी तथ्यों को ध्यान में रखते हुए कोलकाता की स्पेशल ईडी कोर्ट के कार्यवाहक न्यायाधीश जीवन साधुखान ने वर्चुअल सुनवाई के लिए हामी भर दी। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि अनुब्रत के मामले में अनुमति दी जाएगी या नहीं।

Leave a Reply