ASANSOL

Asansol IT RAID 125 करोड़ के आय से अधिक संपत्ति मिली, 2 करोड़ नकदी एवं गहने जब्त

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल में आयकर विभाग ने 16.12.2021 को लोहे और इस्पात उत्पादों, बुनियादी ढांचे, सीमेंट, पॉली फैब, कृषि-तकनीक और खाद्य प्रसंस्करण आदि के कारोबार में लगे दो प्रमुख आसनसोल आधारित समूहों पर तलाशी और जब्ती अभियान चलाया। तलाशी कार्रवाई पश्चिम बंगाल में फैले 30 से अधिक परिसर को कवर किया गया। वित्त मंत्रालय ने प्रेस रिलीज के माध्यम से जानकारी दी। इसमें बताया गया कि कार्रवाई में तलाशी में 2 करोड़ रुपये से अधिक की बेहिसाब नकदी और आभूषण जब्त किए गए हैं और अब तक कुल बेहिसाब 125 करोड़। रुपये से आय अधिक का पता चला है।

Income Tax


 एसडी कार्ड, व्हाट्सएप चैट आदि में संग्रहीत दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक सबूत मिले हैं और जब्त किए गए हैं। खोज दल ने पाया है कि एसडी कार्ड का उपयोग बेहिसाब बिक्री के समानांतर सेट, वास्तविक उत्पादन डेटा की एक्सेल शीट, समानांतर मिलान खातों की फाइलें, विभिन्न पार्टियों को किए गए नकद भुगतान विवरण आदि के विवरण रखने के लिए किया गया है।


 जब्त किए गए एसडी कार्ड और संबंधित सबूतों के प्रारंभिक विश्लेषण से पता चलता है कि इनमें निदेशकों और संस्थाओं के मालिकों के प्रमुख कर्मचारियों द्वारा संचालित बेहिसाब नकदी है। समूहों में से एक के प्रमुख व्यक्तियों ने स्वीकार किया है कि रुपये से अधिक की बेहिसाब आय। वित्तीय वर्ष 20-21 के दौरान इसकी निर्माण इकाइयों से बेहिसाब नकद बिक्री के माध्यम से 66 करोड़ रुपये उत्पन्न हुए हैं। कुछ अन्य संस्थाओं में, निराधार खरीद के दावे से संबंधित साक्ष्य पाए गए हैं, जिनमें से रुपये की सीमा तक की खरीद। निदेशकों ने 20 करोड़ को भी अघोषित आय के रूप में स्वीकार किया है।


इसके अलावा, एक अन्य समूह के जब्त किए गए सबूतों के विश्लेषण से पता चलता है कि कई पेपर कंपनियां, जो एंट्री ऑपरेटरों द्वारा चलाई जाती हैं, का इस्तेमाल इसकी प्रमुख चिंताओं को आवास प्रविष्टियां प्रदान करने के लिए किया गया है। यह पाया गया है कि इन मुखौटा इकाइयों ने समूह के बेहिसाब धन को शेयर पूंजी/असुरक्षित ऋण की आड़ में इन संस्थाओं के खाते की किताबों में वापस भेज दिया है।


 इन संबंधित संस्थाओं के निदेशकों द्वारा स्वीकार किए जाने के साथ, यह पुष्टि की गई है कि, इस तरह के रूटिंग की मात्रा रुपये से अधिक है। 40 करोड़।इस प्रकार, खोज कार्रवाई ने समूहों द्वारा अपनाई गई कर चोरी के विभिन्न तरीकों का पता लगाया है जैसे कि बेहिसाब नकद बिक्री, फर्जी खरीद के दावे के माध्यम से खर्चों की मुद्रास्फीति और आवास प्रविष्टियों के माध्यम से बेहिसाब आय का मार्ग।

Leave a Reply