ASANSOL-BURNPUR

SAIL NJCS SUB COMMITTEE बैठक में नहीं बनी बात, अगले माह हो सकती पूर्ण एनजेसीएस की बैठक

इस्पात कर्मियों के पे स्केल एवं भत्तों को लेकर नहीं हो सका फैसला, सीटू ने किया हड़ताल का आह्वान

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर ः SAIL NJCS Latest Update : सेल के हजारों कर्मियों के वेतनमान को लेकर पे स्केल पर सेल की एनजेसीएस सब कमेटी में फैसला नहीं हो सका कल दूसरे दिन की एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक भी बेनतीजा रही। वेतन समझौता पर मुहर लगने के बाद वेतन के पे स्केल, 2017 से बकाया एरियर, एचआरए एवं अन्य भत्तो को लेकर बुधवार को भी अंतिम निर्ण नहीं हो सका .लेकिन कैफेटेरिया एप्रोच पर यूनियनों ने किस मद में कितना प्रतिशत रखा जाए इसका निर्णय लिया . कर्मियों के वेतन मान के स्केल, एरियर्स पक्स सहित रात्रि पाली भत्ता , वाशिंग एलाउंस , दासा , नर्सिंग भत्ता आदि मुद्दों को लेकर एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक हुई .

SAIL PAY REVISION NEWS

बैठक के बारे में एटक नेता विनोद कुमार सोने नी बतया कि सेल कर्मचारियों के पे-स्केल, एरियर्स, पर्क्स के अलावा बचे हुए भत्ता जैसे रात्री पाली भत्ता, दासा, नर्सिंग भत्ता, वाशिंग एलाउंस, आदि, ग्रेच्युटी व अन्य मुद्दों पर एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक दूसरे दिन भी सुबह 11 बजे से चली। एटक से का. डी आदिनारायण ने भाग लिया। उन्होंने ने दूरभाष पर बताया कि प्रबंधन के रवैये के अनुसार आज की बैठक की कोई आवश्यकता नहीं थी, क्योंकि प्रबंधन अपने प्रस्ताव E0 के पे-स्केल को ध्यान पर रखना चाहता है। समस्त यूनियनों ने कहा कि E0 कोई स्केल नहीं है। अधिकारियों का पे स्केल E1से शुरू होता है। अतः यूनियनो की मांग है कि S11 का पे-स्केल को E1 के समकक्ष रखा जाए, E1 का अधिकतम ₹180000 है। एस 1 कर्मचारियों का अधिकतम पे स्केल लगभग 35000 तो होना चाहिए। जिससे किसी भी प्रकार पीपी की दिक्कत नहीं होगी। सभी को ओपन इन्डेड पे-स्केल होगा। फिलहाल आज प्रबंधन ने किसी भी बातों पर ध्यान नहीं दिया।

तमाम भत्तों पर चर्चा करने पर कहा कि लगभग सभी भत्ता पर्क्स में आ गया है। बचे हुए भत्तों के लिए एनजेसीएस की बैठक में तय किया जाएगा। ग्रेच्युटी के सवाल पर भी आवाज उठाया गया। प्रबंधन मौन रहा। कल भी सेल में कार्यरत ठेका श्रमिकों के सवालों पर किसी निष्कर्ष पर नहीं पंहुच सका। कुल मिलाकर यह दो दिन का व दो एनजेसीएस सब कमेटी की बैठक बिना किसी निष्कर्ष के समाप्त हो गई। लंबित मुद्दे फिर टल गए , .

 कैफेटेरिया एप्रोच के तहत मिलने वा एलाउंसेस परक्यूजिट / एलाउंस ट्रांसपोर्ट एलाउंस कैटीन / लंव / मील कूपन एलटीसी / एलटीए एजुकेशन हास्टल सब्सिडी न्यूज पेपर / प्रोफेशनल लिट . फ्यूल एलाउंस कम्युनिकेशन एलाउंस व्हीकल रिपेयर मेंटेनेंस डोमेस्टिक हेल्प एलाउंस हाउस अपकीप एलाउंस अन्य एलाउंस क्रमश: नए बेसिक का प्रतिशत 5 प्रतिशत तक 5 प्रतिशत तक 15 प्रतिशत तक 2 प्रतिशत तक 3 प्रतिशत तक 2 प्रतिशत तक 3 प्रतिशत तक 2 प्रतिशत तक 5 प्रतिशत तक 5 प्रतिशत तक 5 प्रतिशत तक 10 प्रतिशत तक शेष एलाउंस अब एनजेसीएस में तय होगा अन्य एलाउंसेस पर चर्चा करने के दौरान कहा गया कि लगभग सभी एलाउंसेस पर्स में आ गया है . बचे हुए एलाउंसेस को एनजेसीएस की बैठक में तय किया जाएगा ग्रेच्युटी सीलिंग का मुद्दा उठाने पर भी मैनेजमेंट ने कोई जवाब नहीं दिया . अब एनजेसीएस की फुल कमेटी की बैठक जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में हो सकती है .

स्टील वर्कर्स फेडरेशन आफ इंडिया के महासचिव ललित मोहन मिश्रा ने कहा कि हड़ताल के सिवा रास्ता नहीं बचा है। प्रबंधन अड़ियल रूख अपना रहा है। श्रमिकों से जुड़ी मांगों को अनसुनी कर रहा है। विभिन्न भत्तों में कटौती की गई है। हमलोगों ने दो नये ग्रेड का प्रस्ताव दिया। लेकिन प्रबंधन की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया गया। वेतन समझौता में पहले ही काफी नुकसान हो चुका है। इस स्थिति में हड़ताल की एकमात्र रास्ता है, इसके लिए सभी तैयारी करें।