LatestWest Bengal

नगरनिगम चुनाव कराने की मांग पर दायर हुई PIL

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता : नगरनिगम चुनाव कराने की मांग पर दायर हुई PIL, राज्य में विरोधी दलों ने लंबे समय से नगरपालिका चुनावों को कराने की मांग किया है। इसे लेकर कई मामले सामने आए हैं। अब मौसमी रॉय नाम की एक महिला ने कलकत्ता उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर PIL की और निकाय चुनाव  मतदान जल्द कराने की मांग की। उन्होंने कहा कि  राज्य के 106 नगर निकायों और छह निगमों के बोर्ड का कार्यकाल पूरो होने के बाद वोट लंबित हैं। राज्य सरकार ने उन नगरपालिकाओं में प्रशासक और प्रशासक सदस्य नियुक्त किए हैं।

calcutta_Highcourt

विभिन्न नगरपालिकाओं के सामान्य कामकाज बाधित हो रहे हैं क्योंकि प्रशासक लंबे समय से प्रभार में है। इस स्थिति में, उच्च न्यायालय ने चुनाव कराने का निर्देश दे। अदालत के सूत्रों के अनुसार, मामला पिछले शुक्रवार को दायर किया गया था। जल्द ही उसके लिए सुनवाई हो सकती है। मामले में बचाव पक्ष में राज्य चुनाव आयोग, राज्य सरकार, राज्य शहरी और शहरी विकास विभाग, केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय और भारत का चुनाव आयोग शामिल हैं।राज्य में कई नगरपालिका 2018 में समाप्त हो गई। उस समय प्रशासक को बिना चुनाव के नियुक्त किया गया था।

बाद में, कोलकाता, आसनसोल, सिलीगुड़ी, बिधाननगर और अन्य नगर निगम का कार्यकाल भी समाप्त हो गया। उन सभी मामलों में प्रशासक भी नियुक्त किए गए हैं। कुछनिकाय बोर्ड की अवधि अप्रैल में समाप्त हो रही है। विरोधियों का आरोप है कि अधिकांश नगरपालिकाओं में टीएमसी का र बोर्ड हैं। अगर चुनाव लड़ा जाता है तो हार के  डर से चुनाव नहीं कराये जा रहे है। हालांकि, प्रशासनिक सूत्रों ने दावा किया कि 2020 में कोरोना संकट के कारण  मतदान नहीं हो सका, अब विधानसभा चुनाव के बाद चुनाव हो सकते हैं।

Leave a Reply