LatestWest Bengal

EASTERN RAILWAY : लंबी दूरी की कई ट्रेनें रद्द आज और कल भी रहेंगी

बंगाल मिरर, कोलकाता: लगातार बारिश के कारण शनिवार को टिकियापारा कार शेड में पानी भर गया. पूर्व रेलवे Eastern Railway पहले ही लंबी दूरी की 16 से अधिक ट्रेनों को रद्द करने की घोषणा कर चुका है। रविवार को भी कई ट्रेनें रद्द रहेंगी। स्टाफ स्पेशल ट्रेनों की संख्या भी कम कर दी गई है। लेकिन अच्छी खबर भी है। शनिवार को सियालदह शाखा में इस लिहाज से कोई खास दिक्कत नहीं है। रेलवे अधिकारियों के मुताबिक सियालदह स्टेशन से ट्रेन सेवा सामान्य है. स्टाफ स्पेशल ट्रेन भी शेड्यूल के मुताबिक चल रही है। वहीं कलकत्ता स्टेशन का जल संकट भी कम हो गया है। प्लेटफार्म पर लंबी दूरी की ट्रेनों का प्रवेश शुरू हो गया है। हालांकि, पूर्वी रेलवे की हावड़ा शाखा में मुसीबत कम नहीं हुआ।

Image source twitter

टिकियापारा कार शेड में पानी जमा होने के कारण ऑटोमेटिक सिग्नलिंग सिस्टम अभी भी ठीक से काम नहीं कर रहा है। इसके चलते बार-बार ट्रेनों की आवाजाही बाधित हो रही है। लंबी दूरी की ट्रेनों या स्टाफ स्पेशल ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोकना पड़ता है. मूल रूप से हावड़ा शाखा में लंबी दूरी की 16 ट्रेनों को रद्द किया गया था। इसमें कई इंटरसिटी एक्सप्रेसव शामिल हैं। हावड़ा से रामपुरहाट, आसनसोल, मालदा, सिलीगुड़ी के लिए लंबी दूरी की सभी ट्रेनें रद्द कर दी गई हैं. हावड़ा-दिल्ली रूट पर 7 ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं।

वहीं हावड़ा शाखा में चलने वाली स्टाफ स्पेशल ट्रेनों को चलाने में भी दिक्कत हो रही है. इसके बजाय हावड़ा को बाली ले जाया गया है। हावड़ा-बर्दवान कॉर्डलाइन पर स्टाफ स्पेशल ट्रेनों को डानकुनी ले जाया जा रहा है।

रद्द की गई ट्रेनों की सूची

नवद्वीप धाम-मालदा टाउन स्पेशल
हावड़ा-पटना विशेष (अप और डाउन)
राधिकापुर-हावड़ा स्पेशल
हावड़ा-मालदा टाउन स्पेशल (अप और डाउन)
हावड़ा-भागलपूर स्पेशल (अप और डाउन)
हावड़ा-जमालपुर विशेष
हावड़ा-राजेंद्रनगर स्पेशल
हावड़ा-न्यू जलपाईगुड़ी स्पेशल (अप और डाउन)
रामपुरहाट-हावड़ा स्पेशल
हावड़ा-मालदा टाउन स्पेशल
हावड़ा-आसनसोल विशेष
रांची-हावड़ा स्पेशल
कटिहार-हावड़ा विशेष
सिउडी-हावड़ा विशेष
अजीमगंज-हावड़ा स्पेशल
कोलकाता-लालगोला स्पेशल
हावड़ा बोलपुर विशेष

उत्तर भारतीय ट्रेनें भी रद्द सूची में हैं

हावड़ा-अमृतसर स्पेशल (अप और डाउन), 30 जुलाई और 1 अगस्त को रद्द
हावड़ा – नई दिल्ली विशेष
हावड़ा-लालकुआ विशेष
हावड़ा-बीकानेर विशेष

दक्षिण-पूर्वी शाखा में लंबी दूरी की कई ट्रेनें भी रद्द कर दी गई हैं। हावड़ा की जगह दक्षिण पूर्व रेलवे संतरागाछी खड़गपुर और शालीमार स्टेशनों से रवाना होगी. हालांकि, ईस्टर्न रेलवे, साउथ ईस्टर्न रेलवे, नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर रेलवे, ईस्ट कोस्ट रेलवे, ईस्ट सेंट्रल रेलवे – इन सभी जोन ने हावड़ा या सियालदह के लिए ट्रेन रूट को या तो रद्द कर दिया है या छोटा कर दिया है।

Leave a Reply