DURGAPURWest Bengal

Duronto Express में हॉट एक्सल,  रेलयात्रियों में अफरा-तफरी 

बंगाल मिरर, दुर्गापुर :( Duronto Express ) हावड़ा से नई दिल्ली जा रही हावड़ा नई दिल्ली दूरंतो एक्सप्रेस में आग लगने की खबर से हड़कंप मच गया। ट्रेक के चक्के में आग और धुआं निकलने से रेलयात्रियों में अफरा-तफरी मच गई। रेलवे की भाषा में इसे हॉट एक्सल कहा जाता है।  घटना में पता चला कि लंबी दूरी की इस ट्रेन के एक यात्री डिब्बे के पहिये से तेज धुआं निकलने लगा.घटना शुक्रवार सुबह करीब 10:20 बजे पूर्व रेलवे के आसनसोल डिवीजन के दुर्गापुर के राजबांध स्टेशन के पास हुई.

  इस दिन, टेन के ड्राइवर ने हावड़ा से नई दिल्ली जाने वाली अप दूरंतो  एक्सप्रेस के पहियों के नीचे से धुआं निकलते देखा। उन्होंने तुरंत ट्रेन रोक दी. घटना की जानकारी तुरंत रेलवे की स्पेशल टीम को दी गई. कुछ देर की मशक्कत के बाद स्पेशल टीम के कर्मचारियों ने ट्रेन के नीचे से निकल रहे धुएं पर काबू पाया. इस घटना से ट्रेन के यात्रियों में काफी उत्तेजना फैल गयी. हालांकि रेलवे की सक्रियता से यात्रियों ने राहत महसूस की. इस घटना के कारण दूरंत  एक्सप्रेस को राजबांध स्टेशन के पास कुछ देर के लिए रोक दिया गया. बाद में ट्रेन करीब 30 मिनट विलंब से नई दिल्ली के लिए रवाना हुई।

  पूरे घटनाक्रम में पूर्व रेलवे की ओर से अभी तक कोई खास जानकारी नहीं मिल पाई है. हालांकि रेलवे सूत्रों के मुताबिक ब्रेक बाइंडिंग के कारण अक्सर गर्मी के कारण धुआं निकलता रहता है। इसे हॉट एक्सल कहा जाता है।  यह मामला गंभीर है या नहीं इसकी जांच चल रही है।

Leave a Reply