ASANSOL

शिल्पांचल में धूमधाम से मना गणतंत्र दिवस,‌‌ मंत्री मलय घटक, डीएम और डीआरएम ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज


बंगाल मिरर, आसनसोल : देशभर में 74वां गणतंत्र दिवस हर्षोल्लास से मनाया जा रहा है। 15 अगस्त 1947 को आजादी हासिल करने के बाद 26 जनवरी 1950 को देश गणतंत्र बना। इसी दिन देश में संविधान लागू किया गया था। गणतंत्र दिवस मनाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि 26 जनवरी 1950 को पूरे 2 साल 11 महीने और 18 दिन में बनाया गया संविधान लागू किया गया था और हमारे देश भारत को पूर्ण गणतंत्र घोषित किया गया। साल 1947 में देश को ब्रिटिश राज से आजादी मिली, लेकिन उसका अपना संविधान नहीं था। 26 जनवरी 1950 को भारत को अपना संविधान मिला। गुरुवार को पूरे देश के साथ-साथ आसनसोल शिल्पांचल में भी गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया गया। तमाम सरकारी गैर सरकारी कार्यालयों, स्कूल कॉलेज, क्लब समेत अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर देश का राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा शान से फहराया गया।

गणतंत्र दिवस को लेकर विभिन्न जगहों पर देशभक्ति कार्यक्रम भी आयोजित किए गए। स्कूली छात्रों से लेकर तमाम लोग गणतंत्र दिवस के रंग में रंगे हुए नजर आए। जानकारी के अनुसार, देश के 74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर आसनसोल में विभिन्न स्थानों पर शान से तिरंगा फहराया गया। राज्य के कानून व श्रम मंत्री मलय घटक ने आसनसोल के ऑटो स्टैंड में गणतंत्र दिवस के मौके पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। साथ ही यहां सामूहिक राष्ट्रगीत गाया गया। गणतंत्र दिवस समारोह में पहुंचने पर मंत्री मलय घटक को ऑटो स्टैंड यूनियन के तरफ से सम्मानित किया गया। मंत्री मलय घटक ने तमाम लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं देते हुए इसके महत्व पर प्रकाश डाला। आसनसोल स्टेडियम में पश्चिम बर्दवान जिला प्रशासन की तरफ से गणतंत्र दिवस मनाया गया। जहां पश्चिम बर्दवान जिला के डीएम एस अरुण प्रसाद ने ध्वजारोहण किया। साथ ही परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। यहां पुलिस कर्मियों द्वारा गन सैल्यूट भी दिया गया वहीं छात्रों ने देश भक्ति गानों पर नृत्य प्रस्तुत किया।

आसनसोल रेल मंडल स्टेडियम में डीआरएम परमानंद शर्मा ने भी देश के गणतंत्र दिवस के मौके पर ध्वजारोहण किया। साथ ही उन्होंने आरपीएफ जवानों के परेड का निरीक्षण किया और सलामी ली। आरपीएफ के जवानों द्वारा मार्च पास्ट किया गया। इतना ही नहीं सबसे ज्यादा आकर्षण का केंद्र आरपीएफ का डॉग स्क्वायड रहा। आरपीएफ के डॉग स्क्वायड द्वारा एक से बढ़कर एक हैरतअंगेज कारनामे दिखाए गए। वहीं दूसरी तरफ दुर्गापुर में भी गणतंत्र दिवस की धूम रही। दुर्गापुर शहर के चतुरंग मैदान में गणतंत्र दिवस मनाया गया। जहां महकमा शासक सौरव चटर्जी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया। इस दौरान पुलिस कर्मियों द्वारा गन सैल्यूट दिया गया। यहां भी डॉग स्क्वायड द्वारा हैरतअंगेज प्रदर्शन किया गया। इसके साथ ही यहां रंगारंग देशभक्ति कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए।

आईएनटिटीयूसी की ओर से शहर के विभिन्न स्टैंडों में मनाया गया गणतंत्र दिवस

आसनसोल । पूरे प्रदेश के साथ-साथ शिल्पांचल में विभिन्न जगहों पर 74वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। इसी क्रम में आईएनटिटीयूसी की तरफ से भी शहर के हाटन रोड मोड़ स्थित सिटी बस स्टैंड सहित विभिन्न ऑटो स्टैंड में गणतंत्र दिवस मनाया गया। आईएनटीटीयूसी के पश्चिम बर्दवान जिला अध्यक्ष अभिजीत घटक और आईएनटीटीयूसी आसनसोल नॉर्थ ब्लॉक 1 अध्यक्ष राजू अहलूवालिया द्वारा आसनसोल सिटी बस स्टैंड शहर के विभिन्न ऑटो स्टैंड पर झंडोत्तोलन किया गया और परिवहन कर्मियों का मुंह मीठा करवाया गया। इस मौके पर अभिजीत घटक और राजू अहलूवालिया ने कहा कि आज का दिन हर भारतवासी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आज ही के दिन भारत ने अपने आप को और देश का संविधान प्रदान किया था। ऐसा संविधान जिसने सभी को समान अधिकार प्रदान किया है। श्रमिकों के लिए भी इस संविधान में ऐसे कई प्रावधान है जो श्रमिक हितों को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हैं लेकिन यह बहुत अफसोस की बात है कि आज देश में कुछ ऐसे हालात पैदा किए जा रहे हैं। किस समय के हितों की अनदेखी की जा रही है। ऐसे में यह बहुत जरूरी हो गया है कि आज के दिन हम सब संविधान के नाम पर शपथ लें। ताकि आने वाले समय में देश के संविधान को और मजबूती प्रदान करें। ताकि इस संविधान में श्रमिक हितों की रक्षा की जो बात कही गई है। उसे सही मायनों में अमलीजामा पहनाया जा सके और कभी भी किसी भी क्षेत्र के श्रमिक को उनके अधिकारों से वंचित ना होना पड़े।

पार्षद सीके रेशमा के नेतृत्व में मना गणतंत्र दिवस

74वें गणतंत्र दिवस के मौके पर पूरे शिल्पांचल के साथ-साथ आसनसोल नगर निगम के 23 नंबर वार्ड स्थित चांदमारी में स्थानीय पार्षद सीके रेशमा रामकृष्णन के नेतृत्व में गणतंत्र दिवस मनाया ग
या। इस मौके पर मुख्य अतिथि राज्य के कानून सह श्रम मंत्री मलय घटक ने झंडोत्तोलन किया। कार्यक्रम के दौरान बड़ी संख्या में इस वार्ड के टीएमसी कार्यकर्ता और समर्थक उपस्थित थे। मौके पर मंत्री मलय घटक ने आज के दिन की महत्ता पर प्रकाश डालते हुए कहा कि आज का दिन हर एक भारतवासी के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। क्योंकि आज ही के दिन हमने अपने आपको संविधान प्रदान किया था। एक ऐसा संविधान जो हमें समस्त नागरिक सुविधाएं प्रदान करता है। लेकिन इसके साथ ही हमें देश के प्रति और राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों की भी याद दिलाता है। उन्होंने कहा कि हम सबको नागरिक के तौर पर अपने अपने कर्तव्यों का निर्वहन करते हुए देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाने की कोशिश करनी चाहिए और संविधान को और ज्यादा मजबूत बनाने की चेष्टा करनी चाहिए।

Leave a Reply