ASANSOL

DUARE SARKAR Camp में अब मिलेगा बिजली कनेक्शन और जमीन का पट्टा

बंगाल मिरर, आसनसोल : ( Duare Sarkar Camps ) : राज्य  में पंचायत चुनाव से पहले दुआरे सरकार शिविर 1 नवंबर से शुरू होने जा रहा है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की सरकार इस शिविर के जरिये दो और महत्वपूर्ण सेवाएं लोगों के घर-घर पहुंचाएगी। अब लोग इस शिविर में जाकर जमीन के पट्टे के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, नए बिजली कनेक्शन लेने और बकाया बिजली बिल निपटान करने के लिए भी लोग दुआरे सरकार शिविर में आवेदन कर सकते हैं।

खाद्य साथी, स्वास्थ्य साथी, लक्ष्मी भंडार, जय जोहार के अलावा इस दुआरे सरकार शिविर में मछुआरों नाम दर्ज करने का मामला भी है। इस पहल के माध्यम से राज्य 15 लाख से अधिक मछुआरों फोटोयुक्त पहचान पत्र दिए जायेंगे राज्य उन्हें पांच लाख रुपये का बीम कराएगा। राज्य ने कृषि क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए विशेष जोर देने का फैसला किया है। इस ता लाभ प्राप्त करने के लिए सरकार शिविर में भी आवेदन कर सकेंगे। 

संबंधित भूमि सुधार एवं विद्युत समाधान शिविर को लेकर संबंधित विभागों को तदनुसार कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है। राज्य के इस फैसले से हर जिले को भी अवगत करा दिया गया है। राज्य सरकार इस शिविर के माध्यम से कुल 27 सेवाएं लोगों के घर तक पहुंचाई जायेगी। दुआरे सरकार शिविर में आवेदन के एक महीने के भीतर ही सभी मुद्दों का समाधान भी किया जायेगा। 8 नवंबर गुरु नानक का जन्मदिन है। और 15 नवंबर को बिरसा मुंडा का जन्मदिन है। इन दोनों दिनों और रविवार की छुट्टियों को छोड़कर 30 नवंबर तक दुआरे सरकार शिविर लगाये जायेंगे, यानी 31 दिसंबर तक सभी आवेदनों का निस्तारण किया किए जा सकते हैं।

जो लोग आवास योजना का लाभ पाने के. पात्र हैं। उनकी सूची भी तैयार कर ली गई है। उनके अलावा राज्य सरकार यह देखना चाहती है कि किसी अन्य व्यक्ति को पट्टे की जरूरत है या नहीं। इसलिए नवान्न मुख्य रूप से दुआरे सरकार शिविर में इस सेवा की शुरुआत कर रही है। इसी तरह राज्य सरकार चाहती है कि बिजली कनेक्शन लेने के लिए किसी को परेशान नहीं होना पड़े। राज्य सरकार आवेदन जमा करने के बाद एक निश्चित समय के भीतर बिजली कनेक्शन सुनिश्चित करना चाहती है। इन सभी पहलुओं को देखने के बाद नवान्न ने दुआरे सरकारी शिविर में इन दोनों सेवाओं को शामिल करने का फैसला किया है। 

आसनसोल नगरनिगम इलाके में आगामी एक नवंबर से दुआरे सरकार कैंप की शुरूआत होगी। इसे लेकर मेयर बिधान उपाध्याय की अध्यक्षता में निगम मुख्यालय में विभिन्न संंबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया। जिन्हें लक्ष्मी भंडार का पैसा नहीं आया है, स्वास्थ्य साथी में नाम नहीं है। वह आवेदन कर सकेंगे। एक नवंबर से 25 नवंबर तक प्रत्येक बोरो इलाके में कैंप होंगे। दो चरणों में कैंपों का आयोजन किया जायेगा।

प्रशासनिक सूत्रों ने बताया कि Duare Sarkar जिले के प्रत्येक पंचायत, नगरनिगम, बीडीओ कार्यालय में कैंप आयोजित किये जायेंगे। इन कैंप के माध्यम से पुराने सरकारी योजनाओं खाद्य साथी, स्वास्थ्य साथी, शिक्षाश्री, जय जोहार, तपशिली बंधु, कन्याश्री, रूपश्री, ऐक्यश्री, मनरेगा तथा जाति प्रमाणपत्र पर विशेष जोर होगा। इसके साथ ही नई योजनाओं में लक्ष्मी भंडार, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड, कृषकबंधु(नया), निशुल्क सामाजिक सुरक्षा योजना (पासबुक अपडेट), कृषि जमीन का म्यूटेशन एवं रिकार्ड में छोटी गलतियों का संशोधन, नये बैंक खाता खोलने तथा आधार संबंधित सहायता भी मिलेगी। यहां इन योजनाओं के लिए लाभुक आवेदन कर पायेंगे।

देखे Asansol में DUARE SARKAR Camp किस वार्ड का कहां होगा

Leave a Reply