West Bengal

Lottery प्राइज में चल रहा ब्लैकमनी को व्हाइट करने का खेल ?

बंगाल मिरर, एस सिंह ( क्राइम रिपोर्टर ) : ( West Bengal News In hindi )   हाल ही में राज्य की राजनीति में लॉटरी टिकट पर करोड़ों रुपये जीतने को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। राज्य में शासक दल के नेता से लेकर उनकी पत्नियों और भाई लॉटरी पुरस्कार जीतकर करोड़पति बने। जिसके बाद से लॉटरी को लेकर सवाल उठने लगा। इसी सिलसिले में कई जिले में आरोप लगे थे कि लॉटरी टिकट के धंधे में एक गिरोह सक्रिय है  जो काले धन को सफेद करने के लिए काम करता है। जिस व्यक्ति ने लॉटरी का टिकट नहीं खरीदा है, वह भी प्रथम पुरस्कार जीतकर करोड़पति बन सकता है!

राज्य के एक जिला पुलिस अधीक्षक ने भी माना है कि ऐसा होता है। उनके शब्दों में, “हमारे पास ऐसे गिरोह के बारे में भी जानकारी है। अलग-अलग इलाकों में निगरानी की जा रही है. हम निगरानी कर रहे हैं। सबूत होने पर कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।” लॉटरी कारोबार से जुड़े लोग भी जानते हैं कि इस कारोबार में एक गिरोह  है। उस विचार का सार जिले के लॉटरी बाजार का दौरा करने के बाद भी समझ में आया।

जिले के विभिन्न क्षेत्रों में प्रवेश करने के बाद देखा गया कि लॉटरी की दुकानें कुकुरमुत्ते की छत्ते की तरह खुल गई हैं। सिर्फ एक चेयर-टेबल से करोड़ों रुपये का लेन-देन हो रहा है। कई लोगों ने भाग्य की तलाश में इस व्यवसाय में प्रवेश किया है। रातों-रात करोड़पति बनने की चाह में लोग लॉटरी टिकट खरीदने के लिए उमड़ रहे हैं। स्थानीय लोगों का दावा है कि लॉटरी में कई लोग सफल हुए हैं। वहीं यह भी आरोप है कि कुछ लोगों ने उस कर्ज के कारण आत्महत्या कर ली है। कई बार इस लॉटरी ने रातों-रात कई लोगों की किस्मत बदल दी है।

लेकिन लॉटरी के इस धंधे के अंदर एक छिपा हुआ भंवर है। मोटी रकम के बदले टिकट दिए जा रहे हैं। कुछ लॉटरी व्यापारियों का दावा है कि कई लोगों ने काले धन को सफेद करने के लिए इस व्यवसाय को चुना है।  एक लॉटरी व्यापारी, जो अपना नाम नहीं बताना चाहता, ने मामले की व्याख्या की। उन्होंने  बताया, ”इस कारोबार में एक गिरोह है. जब भी पता चलता है कि किसी ने लॉटरी में 1 करोड़ जीत लिया है, तो उस गिरोह के सदस्य जल्दी से उसके पास पहुंच जाते हैं। अगर वे 1 करोड़ रुपये पुरस्कार जीत जाते हैं, तो विजेताओं को आयकर कटौती के बाद खाते में लगभग 72 लाख मिलता है। वहां, विजेता से टिकट 80 लाख या कभी-कभी 1 करोड़ नकद के साथ खरीदा जाता है। फिर टिकट उन लोगों को बेचे जाते हैं जो काले धन को सफेद करना चाहते हैं। ऐसे में लॉटरी आयोजकों से उस टिकट को दिखाकर बैंक खाते के माध्यम से पैसे लिए जाते हैं।

 एक लॉटरी व्यापारी ने मामले को विस्तार से समझाया। उनके शब्दों में, “लॉटरी दिन में तीन बार खेली जाती है। बेचे गए प्रत्येक टिकट के लिए 50 पैसे का कमीशन अर्जित किया जाता है। एक व्यापारी लॉटरी टिकट बेचकर हर महीने 6 से 7 हजार रुपये कमाता है। इसके अलावा दुकान से बेचे गए टिकट पर इनाम जीतने पर आपको अतिरिक्त कमीशन मिलता है। अगर कोई 1 करोड़ रुपये जीतता है, तो विक्रेता को कमीशन के रूप में 1 लाख रुपये मिलते हैं। 

हालांकि, अगर कोई बड़ा पुरस्कार मिलता है, तो विजेता से कुछ अतिरिक्त पैसे भी मिलते हैं। लेकिन जीतने वाले टिकटों की अदला-बदली करने वाले और काले धन को सफेद करने वाले एक बार में 5 से 10 लाख तक कमाते हैं। कभी-कभी इससे भी ज्यादा। दरअसल, टिकट बिक्री के समय खरीदार का कोई पहचान पत्र दर्ज करने का अभी भी कोई नियम नहीं है। उस मौके का इस्तेमाल काले धन को सफेद करने में किया जा सकता है।

Leave a Reply