ASANSOL

Municipal Elections आज अहम बैठक, 110 निकाय  चुनाव पर चर्चा !

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Municipal Elections ) शनिवार को मुख्य सचिव को राज्य चुनाव आयोग बुलाया गया है।  इस बैठक में गृह सचिव होंगे, निकाय चुनाव पर चर्चा को लेकर राज्य पुलिस के डीजी के भी मौजूद रहने की उम्मीद है। kolkata, Howrah आसनसोल ( Asansol ) समेत 110 निकाय  चुनाव पर चर्चा हो सकती है। वार्ड स्तर के मतदाता सूची का प्रकाशन 17 नवंबर को किया जाएगा।
राज्य में नगर निकाय चुनाव की तैयारी शुरू हो चुकी हैं।   राज्य सरकार ने राज्य चुनाव आयोग को एक पत्र भेजकर कोलकाता और हावड़ा के अगले महीने, 19 दिसंबर को मतदान कराने के लिए कहा। आयोग ने राज्य के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है। सब कुछ ठीक रहा तो अगले महीने ही निकाय चुनाव होगा। आयोग ने तैयारी भी शुरू कर दी है

राज्य अभी चुनावी माहौल से गुजरा है। पहले विधानसभा चुनाव और बाद में कई केंद्रों के उपचुनाव पूरे हो चुके हैं। इस बीच राज्य में दोबारा वोटिंग की घंटी बजने लगी  है. राजनीतिक दलों ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इस दौरान आयोग भी सक्रिय है। पहली बैठक अगले शुक्रवार को होगी। आयोग के अधिकारी कोलकाता और हावड़ा में पुलिस और प्रशासन से बात करेंगे. मूल रूप से, वोट की तैयारी के बारे में बात करेंगे। पुलिस आयुक्त, जिला शासक सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहेंगे। यह बैठक प्रशासनिक तैयारियों की जांच के लिए है।


आज की बैठक राज्य चुनाव आयोग के मुख्यालय में हो रही है. चुनाव से पहले इस प्रकार की बैठक को प्रथम स्तर की जांच कहा जाता है। पता चला है कि वोट ईवीएम होगा। बैठक में यह भी चर्चा होगी कि अधिकारियों को इसके लिए कैसे प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके अलावा, बैठक में वोट की घोषणा कब की जाएगी, इसका भी मुद्दा बैठक में आ सकता है। संभवत: इसी महीने की 25 तारीख को वोटिंग की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी.
राजनीतिक दल भी पीछे नहीं हैं। बीजेपी की बैठक सोमवार को कोलकाता में होगी. बैठक में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष सुकांत मजूमदार समेत अन्य नेता रहेंगे। हावड़ा और कोलकाता चुनावों के लिए समितियां बनाने के लिए बैठक की गई। दोनों जगहों के लिए दो अलग-अलग कमेटियां बनाई गई हैं।


( Municipal Elections ) हालांकि बीजेपी चाहती है कि वोट को टाल दिया जाए. उन्होंने मांग की कि फरवरी में सभी नगर निगम चुनाव एक साथ कराएं। भाजपा यह सुनिश्चित करने के लिए अदालत में एक याचिका दायर करेगी कि चुनाव उसी तरह से हो जैसे 2011 में तत्कालीन राज्य चुनाव आयुक्त मीरा पांडे ने कराया था। मामले की तैयारी शुरू हो गई है। राज्य भाजपा के सह अध्यक्ष प्रताप बनर्जी ने मंगलवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में वकीलों के साथ इस मामले पर चर्चा की। हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश प्रकाश श्रीवास्तव ने भाजपा को जनहित याचिका दायर करने की अनुमति दे दी है। मामले की सुनवाई अगले गुरुवार को होने की संभावना है। बीजेपी का दावा है कि हावड़ा और कोलकाता में बीजेपी थोड़ी कमजोर है और  तृणमूल पहले यहां पर वोट करना चाहती है.

INDIAN RAILWAY का बड़ा फैसला, करोड़ों रेल यात्रियों को होगी सुविधा

Ration Card AADHAR Link : अब घर बैठे खुद करें 

Leave a Reply