ASANSOL

West Bengal सांस्कृतिक पर्यटन केन्द्र  में विश्व में प्रथम

2023 मार्च में पुरस्कार लेने सीएम जा सकती हैं बर्लिन

बंगाल मिरर, कोलकाता : बंगाल के सिर पर एक बार फिर दुनिया के सर्वश्रेष्ठ का खिताब का ताज सजा है। सांस्कृतिक पर्यटन के केन्द्र के रूप में राज्य का विश्व में प्रथम स्थान मिला है। बंगाल की मुख्यमंत्री उस मान्यता का पुरस्कार लेने के लिए बर्लिन जा सकती हैं। यह बात मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को नेताजी इंडोर स्टेडियम में एक कार्यक्रम में कही। इससे पहले 2017 में राज्य सरकार की कन्याश्री परियोजना को विश्व  में सर्वश्रेष्ठ का सम्मान मिला था।

सीएम ममता बनर्जी ने सोमवार को नेताजी इंडोर में करीब 11,000 युवाओं को रोजगार पत्र सौंपा. ये नियुक्ति पत्र उन लोगों को सौंपे जाते हैं जिन्होंने राज्य सरकार की ‘उत्कर्ष बांग्ला’ योजना के माध्यम से प्रशिक्षण प्राप्त किया है। मुख्यमंत्री ने उस मंच पर खड़े होकर दुनिया में एक के बाद एक बंगाल की पहचान पर प्रकाश डाला। कहा कि मैं गर्व से कहना चाहती हूं कि जब हमारी सरकार सत्ता में आई, तो मैंने सपना देखा कि बंगाल दुनिया में सबसे अच्छा होगा। बंगाल के बच्चे पूरी दुनिया को जीत लेंगे। यह मेरे जीवन का सपना था। वह सपना पूरा हो रहा है,

 उन्होंने कहा, ‘कन्याश्री के लिए हमें दुनिया के दरबार में पहचान मिली है। हमारी दुर्गा पूजा को यूनेस्को द्वारा मान्यता दी  है। तीन दिन पहले हमें एक और पहचान मिली। बांग्ला सांस्कृतिक पर्यटन केंद्र के रूप में दुनिया में पहला बन गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि वह मान्यता लेने जाएंगे। उन्होंने कहा कि, ”अगले साल 23 मार्च को बर्लिन में पुरस्कार दिया जाएगा. मौका मिला तो लेने जाउंगी  अगर गर्व करने के लिए कुछ है, तो मैं निश्चित रूप से जाउंगी।

2017 में ‘कन्याश्री’ ने बेस्ट ऑफ द बेस्ट का खिताब जीता था। यह पुरस्कार नीदरलैंड के हेग में मुख्यमंत्री को प्रदान किया गया। उस समय 62 देशों से 552 नामांकन जमा किए गए थे। ‘कन्याश्री’ सबको पीछे छोड़ बेस्ट बनी थीहै। मुख्यमंत्री ने पुरस्कार के अवसर पर कहा, ”मैं यह पुरस्कार उन 40 लाख लड़कियों को समर्पित करती हूं, जो इस योजना से लाभान्वित होती हैं. सम्मेलन के अंत में, मॉडरेटर ने घोषणा की कि कन्याश्री को सार्वजनिक सेवा में नवाचार के लिए प्रथम पुरस्कार मिल रहा है।

हालांकि, उनकी पार्टी तृणमूल मुख्यमंत्री की विदेश यात्रा की इच्छा को लेकर कुछ संशय में है। उनकी शंका का कारण केंद्र सरकार और विदेश मंत्रालय है। क्योंकि इससे पहले केंद्र सरकार के खिलाफ ममता के विदेश दौरे में बाधा डालने की शिकायतें आ चुकी हैं.गौरतलब है कि, अक्टूबर 2021 में, विदेश मंत्रालय पर ममता की रोम यात्रा में बाधा डालने का आरोप लगाया गया था। विश्व शांति पर काम करने वाले एक संगठन के निमंत्रण पर मुख्यमंत्री को रोम जाना था। पोप और तत्कालीन जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल को वहां आमंत्रित किया गया था। विदेश मंत्रालय ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर जानकारी दी थी कि वे मंजूरी जारी नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि पत्र में कोई कारण नहीं बताया गया है। इससे मुख्यमंत्री नाराज हो गए। इसके अलावा ममता का शिकागो और चीन का दौरा भी अंतिम समय में रद्द कर दिया गया इन सभी मामलों में तृणमूल ने केंद्र सरकार को जिम्मेदार ठहराया।

 पार्टी प्रवक्ता कुणाल घोष ने सोमवार को कहा, ‘यह सच है कि केंद्र सरकार ने सभी को जाने दिया, लेकिन ममता बनर्जी को रोक दिया. लेकिन अब वह बंगाल की ही नहीं, पूरे देश का चेहरा बन गई हैं. कन्याश्री से शुरू होकर कई प्रोजेक्ट अब ग्लोबल मंच पर हैं। तो निश्चित रूप से उन्हें जाने दिया जाना चाहिए। लेकिन उन्हें पता है कि केंद्र क्या करेगा।

Leave a Reply