LatestWest Bengal

Madhyamik Exam 7 से,  Admit 23 को दिये जायेंगे

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Madhyamik Exam 2022 )माध्यमिक परीक्षा 2022 के लिए एडमिट कार्ड ( Admit Card ) 23 फरवरी को दिया जाएगा। यह प्रवेश पत्र सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक जारी किया जाएगा। स्कूल के प्रधानाध्यापक बोर्ड के कार्यालय से कार्ड लेंगे। अगर एडमिट कार्ड में कोई गलती है तो उसे 4 मार्च तक सुधारना होगा। पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने गुरुवार को एक अधिसूचना जारी की। कहा गया है कि अगले बुधवार को एडमिट कार्ड दिया जाएगा. 2022 की माध्यमिक परीक्षा 7 मार्च से शुरू हो रही है। परीक्षा 16 मार्च तक चलेगी। बोर्ड ने परीक्षा के रूटीन की घोषणा पहले ही कर दी है। माध्यमिक परीक्षा सुबह 11:45 बजे से शुरू होगी। यह दोपहर तीन बजे तक चलेगा। पहले 15 मिनट छात्रों द्वारा प्रश्नपत्र  पढ़े जाएंगे। अगले तीन घंटे लेखन के लिए होंगे।

WBBSE


बोर्ड के अध्यक्ष कल्याणमय गंगोपाध्याय ने बताया कि इस साल 9,991 स्कूलों के छात्र माध्यमिक परीक्षा दे रहे हैं. होम सेंटर नहीं है। कोविड नियमों के अनुपालन में यथासंभव परीक्षा केंद्र का विस्तार किया जाएगा। 7 मार्च बांग्ला या हिन्दी( प्रथम भाषा) परीक्षा। 8मार्च अंग्रेजी। 9 मार्च भूगोल। 11 मार्च इतिहास। 12 मार्च जीव विज्ञान। 14 मार्च गणित। 15 मार्च भौतिकी। 16 मार्च वैकल्पिक विषय की परीक्षा है।

इस साल की शुरुआत में जिस तरह से राज्य में कोरोना का असर देखा गया, उससे यह भी सवाल खड़ा कर दिया था कि क्या इस परिस्थिति में माध्यमिक परीक्षा देना संभव होगा। यह भी सोचा गया था कि माध्यमिक परीक्षा का दिन स्थगित किया जा सकता है। कोरोना की स्थिति में, राज्य और पूरे देश की शिक्षा के बुनियादी ढांचे को बार-बार चुनौती दी गई है। कभी स्कूल बंद रहते हैं तो कभी ऑनलाइन क्लासेज कोरोना की वजह से तय करनी पड़ती हैं। इसका असर परीक्षा प्रणाली के साथ-साथ छात्रों के समग्र मूल्यांकन पर भी देखने को मिला है। वह विचार फिर से था। हालांकि गुरुवार को कई परीक्षार्थी और अभिभावक आश्वस्त हैं। चूंकि एडमिट कार्ड के ( Madhyamik Exam Admit )वितरण की तारीख घोषित कर दी गई है, इसका मतलब है कि परीक्षा भी पूर्व निर्धारित दिन आयोजित की जाएगी।

 

Leave a Reply