LatestWest Bengal

West Bengal Budget : आवंटन में 3.8 गुना की वृद्धि

शहरी विकास के लिए 13 हजार करोड़, रजिस्ट्री पर छूट 30 सितंबर तक

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal Budget ) :  राज्य के बजट आवंटन में 3.8 गुना की वृद्धि हुई है. शहरी विकास के लिए लगभग 13 हजार करोड़  आवंटित किया गया है। फ्लैट और घर खरीदने पर छूट 30 सितंबर तक जारी रहेगी।  प्रदेश में जितने भी प्रोजेक्ट चल रहे थे, वे चलते रहेंगे। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ( Chief Mamata Banerjee ) ने शुक्रवार को राज्य विधानसभा में बजट प्रस्ताव पेश करने के बाद प्रेस वार्ता की. ममता बनर्जी ने कहा, “बंगाल भारत का एकमात्र राज्य है जहां सरकारी कर्मचारियों को पेंशन का भुगतान किया जाता है। वे सिर्फ बड़ी बात करते हैं। जिन राज्यों में भाजपा की सरकार है, उन सभी राज्यों में पेंशन का भुगतान नहीं किया जाता है।

West Bengal Budget

ममता बनर्जी ने कहा :हमारे कई प्रोजेक्ट पहले से ही चल रहे हैं। ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां कोई परियोजना नहीं है। वे जारी रखेंगे।कुल बजट आवंटन में 3.8 गुना वृद्धि हुई है।राजस्व संग्रह 3.76 गुना बढ़ा है। इतने सारे कोविड, यास, अम्फान के बावजूद हम 3.36 गुना वृद्धि कर पाए हैं।सामाजिक सेवा क्षेत्र के लिए आवंटन में 10.6 गुना वृद्धि हुई है।कृषि विभाग के लिए बजट आवंटन में 33.2 गुना वृद्धि की गई है।उच्च शिक्षा विभाग के लिए बजट आवंटन में 25.4 गुना वृद्धि की गई है।स्वास्थ्य और लोक कल्याण के लिए आवंटन में 19.3 गुना वृद्धि हुई है।महिला कल्याण में 16.5 गुना वृद्धि हुई है।

हम कृषकबंधु परियोजना में 60 लाख किसानों की सहायता कर रहे हैं।लक्ष्मी भंडार में अभी 1 करोड़ 53 लाख लाभुक हैं9 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य देखभाल का लाभ मिल रहा है, 10 करोड़ लोगों को भोजन का लाभ मिल रहा है।जब हम सत्ता में आए थे, तब ग्रामीण बंगाल में सड़कें केवल 29,608 किमी थीं। सड़कों पर क्रांति आ गई है। हमने 10 साल में 1 लाख 341 किलोमीटर सड़कों को कवर किया है।विधवा भत्ता के लिए बजट में अतिरिक्त आवंटनचाय बागानों में कृषि आय पर कर छूट।2024 तक हर जगह पीने का पानी।हमें अभी भी केंद्र सरकार से लगभग 90,000 करोड़ रुपये मिलने हैं। यहां से जीएसटी का पैसा लिया जा रहा है। लेकिन हमें हमारा हिस्सा नहीं मिल रहा है। इनकम टैक्स राज्य से लिया जाता है। राज्य से लिया गया सीमा शुल्क, उपकर, केंद्र 100 प्रतिशत पैसा लेता है और हमें विभिन्न परियोजनाओं के लिए 40-45 प्रतिशत देता है। यह केंद्र की उपलब्धि नहीं है। मछली को मछली के तेल में भूनें। यह केंद्र का नाम देता है।’

 West Bengal Budget उन्हें याद है कि बंगाल ही एकमात्र ऐसा राज्य है जो सरकारी कर्मचारियों को पेंशन देता है। जो लोग सोफे पर बैठकर ज्ञान देते हैं, उन्हें पता होना चाहिए कि भाजपा का कोई राज्य पेंशन नहीं देता है। चोर की माँ का बड़ा गला। बस बड़े बड़े भाषण। यह कह रहे है कि पेट्रोल, डीजल और रसोई गैस के दाम बढ़ेंगे।जब लोगों को पैसा दिया जाता है, तो अर्थव्यवस्था सक्रिय हो जाती है। जैसा हम दे रहे हैं। मेरे लोक कलाकारों को भी भत्ता मिलता है, विधवाओं को भत्ता मिलता है, लड़कियों को लक्ष्मी का भंडार मिलता है, श्रमिकों को भत्ता मिलता है। शारीरिक रूप से दिव्यांगों लोगों को मानवीय भत्ता मिलता है।विस्तार से आ रहा है।

बनतला में चमड़ा उद्योग का हब बन गया है। 5 लाख को मिलेगी नौकरी यह कुछ लाख हो गया है। पूरे बंगाल में काम हो रहा है।हमने योजना बनाकर 3 लाख से अधिक जलाशयों को काटा है ताकि बंगाल बाढ़ में न तैरे, चेक डैम बनाया गया है। लेकिन केंद्र को बार-बार बुलाने के बावजूद डीवीसी ने एक बार भी ड्रेजिंग नहीं की है.बैंक ऐसी जगह चले गए हैं, लोग पैसा रखेंगे लेकिन यह नहीं जानते कि उन्हें वापस मिलेगा या नहीं। ऐसी स्थिति आ गई है। लोगों के सक्रिय भाग्य को अप्रचलित कर दिया गया है। वोटिंग मशीन और केंद्रीय जांच एजेंसी की मदद से कुछ राज्यों में तानाशाही की जीत हो रही है।

2024 का संगीत अभी से बजना शुरू हो गया है। आपको ताली, घंटी, हारमोनियम, तबला, वायलिन, माधुर्य के साथ दुग्दुगी नहीं बजानी है। 2024 सब कुछ लेकर आएगा।अगले दो साल में कौन कहां होगा यह कोई नहीं कह सकता। क्या मैं बता सकता हूँ कि क्या मैं दो साल बाद भी जीवित हूँ? अमितदा कह सकेंगे कि अमितदा बचेंगे या नहीं, चंद्रिमा कह सकेगी कि वित्त मंत्री होगी या नहीं! नियति ही नियति है। मंज़िल और मंज़िल में फर्क होता है। भाजपा बड़ी सोच रही है। (West Bengal Budget ) बजट भी नहीं पढ़ने दे रहे हैं। मैं सात बार सांसद रही। मैंने दो आम रेल बजट, 7-8 अनुपूरक बजट पारित किए हैं। मैंने ऐसा  कभी नहीं देखा। कुछ भी करने की शक्ति नहीं है। ये खाली है सिर्फ हवा में तैर रहे है। ये सभी फ्लॉप शो हैं। अपने ही वार्ड में जीतने की क्षमता नहीं है और इधर-उधर भटक रहे हैं।

Leave a Reply