West Bengal

Justice Abhijit Ganguly : CBI अब नगरपालिकाओं में नियुक्ति भ्रष्टाचार की करेगी जांच

सीबीआई और ईडी अच्छा काम कर रही है : न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय

बंगाल मिरर, एस सिंह : कलकत्ता उच्च न्यायालय ( Calcutta High Court ) ने गाय, कोयला, शिक्षा भ्रष्टाचार के बाद सीबीआई को नगर निकायों में भ्रष्टाचार की जांच की जिम्मेदारी दी है। सीबीआई एक नई प्राथमिकी भी दर्ज कर सकती है और यदि आवश्यक हो तो जांच कर सकती है। ऐसा आदेश न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय ने शुक्रवार को दिया। उन्होंने डीजीपी और मुख्य सचिव को केंद्रीय जांच एजेंसियों को हर संभव सहयोग देने का निर्देश दिया। सीबीआई को 28 अप्रैल को जांच पर अपनी प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपनी है। न्यायमूर्ति गंगोपाध्याय ने यह आदेश अयन शील से प्राप्त नगर पालिका भ्रष्टाचार के संबंध में सूचना के आधार पर दिया, जिसे पहले भर्ती भ्रष्टाचार के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

इससे पहले ईडी ने कुंतल घोष, शांतनु बनर्जी के करीबी सहयोगी अयन सील को साल्टलेक स्थित उसके फ्लैट से गिरफ्तार किया था। उसके फ्लैट से मिले कई दस्तावेज कई वित्तीय लेन-देन के सबूत दिखाते हैं। उन विवरणों को देखने के बाद, जांचकर्ताओं को पता चला कि अयान शील ने न केवल शिक्षकों की भर्ती बल्कि विभिन्न नगर पालिकाओं में कर्मचारियों की भर्ती में भी बड़ी रकम ली थी। और फिर ईडी, सीबीआई ने मामले को कोर्ट के संज्ञान में लाया।

मामले की सुनवाई शुक्रवार को कलकत्ता उच्च न्यायालय में न्यायमूर्ति अभिजीत गंगोपाध्याय के समक्ष हुई। जज ने सवाल उठाया, आम लोग 10 हजार रुपये कमाने के लिए इतना जद्दोजहद कर रहे हैं और अर्पिता मुखर्जी के पास इतने पैसे कहां से आते हैं? एक निश्चित राजनीतिक लोगों से अरबों पैसे कहाँ से आ रहे हैं? उन्होंने आगे कहा, ”इन नेताओं को छू ने से ही करोड़ों रुपये मिल रहे हैं. और आम लोगों को छूकर  करें, देखें कि बाजार में उनका कितना कर्ज है। क्या इसलिए स्वतंत्रता सेनानियों ने दी अपनी जान? जनता देश की मालिक है। सिर्फ दो, चार, पांच  धंधा करने से कोई देश का मालिक नहीं हो जाता। देश के असली मालिक इसकी जनता हैं।” उसके बाद सीबीआई, ईडी के काम की तारीफ करते हुए जस्टिस गंगोपाध्याय ने कहा, ‘इस बड़े भ्रष्टाचार की जांच के लिए आपको और कितने अधिकारियों की जरूरत होगी, मुझे बताएं। सीबीआई पिछले दो महीनों की तुलना में अब बेहतर काम कर रही है। ईड भी बुद्धिमत्ता के साथ अच्छा कर रहा है।

Leave a Reply