West Bengal

West Bengal : 6 नये ईएसआई अस्पताल, 43 विशेष श्रम स्वास्थ्य केंद्र बनेंगे : मलय घटक

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News In Hindi ) राज्य सरकार श्रमजीवी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए 43 विशेष श्रम स्वास्थ्य केंद्र स्थापित करेगी। छह नए ईएसआई अस्पताल ( ESI Hospital ) बन रहे हैं। श्रम मंत्री मलय घटक ( Moloy Ghatak ) ने विधानसभा इसकी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि उत्तर और दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में इस अस्पताल के निर्माण के लिए जमीन चिन्हित करने का काम चल रहा है। एक सवाल के जवाब में श्रम मंत्री ने कहा कि सरकार गरीब श्रमजीवी लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं देने के लिए प्रतिबद्ध है। इस कारण नए श्रम स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण के साथ-साथ कुछ अस्पतालों का अधिग्रहण कर उन्हें श्रमिक अस्पताल के रूप में विकसित करने की योजना है। 

পশ্চিমবঙ্গের ESI হাসপাতালগুলি সেরা সম্মান পেতে চলেছে
file photo

वहीं मंत्री मलय घटक ने बताया कि राज्य में कामगारों व श्रमिकों की सुविधा के लिए छह नए ईएसआई अस्पताल बन रहे हैं। इनमें से पूर्व मेदिनीपुर के हल्दिया व उत्तर बंगाल के सिलीगुड़ी में 100-100 बेड के दो अस्पताल तैयार हो गए हैं। बाकी मुर्शिदाबाद के तारापुर के अलावा खड़गपुर, झालदा व श्यामनगर में अस्पताल बन रहा है। उन्होंने बताया कि इसके अलावा सियालदह व आसनसोल में ईएसआइ अस्पताल को अपग्रेड किया जा रहा है। सियालदह में 300 बेड जबकि आसनसोल ईएसआइ अस्पताल को 500 बिस्तरों वाले अस्पताल में अपग्रेड किया जा रहा है। 

एक अन्य सवाल के जवाब में मलय घटक ने कहा कि राज्य के नवसृजित जिलों में जिला अदालतों का निर्माण जोरों पर है। पश्चिम बर्दवान के अलीपुरदुआर में न्यायालय भवन का निर्माण पूरा हो चुका है। 

Leave a Reply