ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP में तेज ड्राइविंग पड़ी भारी, 3 GM समेत 26 को लगा जुर्माना

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : SAIL ISP में तेज ड्राइविंग पड़ी भारी,  लगा जुर्माना । बर्नपुर स्थित सेल इस्को स्टील प्लांट द्वारा कारखाने में सेफ्टी को लेकर जोर दिया जा रहा है। अब प्लांट के अंदर तेज गति से वाहन चलाने पर भी जुर्माना लगाया जा रहा है। 11 अधिकारियों समेत 26 को जुर्माना लगाया गया है। इसमें 3 जीएम भी शामिल हैं। इसके बाद से सेल आईएसपी अधिकारियों और कर्मचारियों में खलबली मच गई है। सेल के विभिन्न प्रमुख सड़कों पर स्पीडोमीटर लगाया गया है। जहां दो पहिया वाहनों के लिए अधिकतम गति 35 किलोमीटर प्रति घंटे तथा चार पहिया वाहनों के लिए 25 किमी. प्रति घंटे निर्धारित की गई है। इससे अधिक गति पर वाहन चलाने पर तुरंत कर्मियों को रेडलाइट देखने को मिल जाता है। इसके साथ ही कैमरे से गाड़ी का नंबर कैच कर चालान भी जारी किया जा रहा है।

सेल आईएसपी के सेफ्टी प्रबंधक शैलेश कुमार द्वारा जारी निर्देश के अनुसार 26 लोगों पर जुर्माना लगाया गया है। इसमें सबसे कम 5 और सबसे अधिक 23 बार नियमों का उल्लंघन किया गया है। इसलिए सबसे कम जुर्माना 100 रुपये तथा सर्वाधिक जुर्माना 3700 लगाया गया है। तीन जीएम पर क्रमश: 1700, 900 और एक सौ रुपये का जुर्माना लगा है। यह कार्रवाई 20 अगस्त से 30 सितंबर के बीच की गई निगरानी के आधार पर है।


गौरतलब है कि सेल आईएसपी द्वारा सुरक्षा के मद्देनजर वाहनों की गति नियंत्रण में रखने के लिए स्पीडोमीटर लगाये हैं। जो प्लांट के अंदर गुजरनेवाले वाहनों की गति पर नजर रख रहा है। तेज गति से वाहन चलाने पर ही डिजिटल नोटिस जारी कर दिया जा रहा है। इसमें प्लांट का लोकेशन और प्रमाण के तौर पर वाहन चालक की तस्वीर भी दी जा रही है। इसके साथ यह भी दिखाया जा रहा है कि वाहन की गति कितनी थी। गौरतलब है कि हाल ही में सेफ्टी में अच्छे कार्य के लिए सेल आईएसपी को कई अवार्ड भी प्राप्त हुए थे।

प्रबंधन ने कर्मियों को जो संदेश दिया है उसमें लिखा गया है कि औद्योगिक नियम के अनुसार वाहनों की अधिकतम गति सीमा  का पालन करे। इसके साथ इसलिए सेफ्टी प्रोटोकॉल का उल्लंघन न करें। अगर कोई भी कर्मी तीन बार नियम का उल्लंघन करता है तो उनके एचओडी को बुलाया जायेगा। इसके बाद भी अगर नियम का उल्लंघन करते हैं तो परिजनों को सूचित किया जायेगा। इसके बाद भी नहीं सुधरते हैं, तो आपकी एक वेतनवृद्धि में कटौती हो जायेगी।

Leave a Reply