ASANSOL-BURNPUR

SAIL Chairman के लिए चुने गये अमरेंदु प्रकाश

बंगाल मिरर, एस सिंह : स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) की चेयरपर्सन सोमा मंडल के सेवानिवृत होने के बाद सेल की कमान किसके हाथ में जायेगी, यह तय हो गया है कि कौन कंपनी का मुखिया बनेगा। आज पीईएसबी द्वारा आयोजित साक्षात्कार के बाद बोकारी स्टील प्लांट के निदेशक प्रभारी अमरेंदु प्रकाश का चयन किया गया। उनके नाम की अनुशंसा सेल चेयरमैन के लिए गई है।   वहीं इस पद के लिए कई अधिकारियों के बीच कड़ी टक्कर थी। लेकिन अंतत: अमरेंदु प्रकाश बाजी मार ले गये।

सेल चेयरमैन के लिए यह थे  रेस में

सेल चेयरमैन के पद के लिए  बोकारो के डायरेक्टर इंचार्ज अमरेंदु प्रकाश चुने गये। लेकिन इसके दावेदारों की सूची काफी लंबी थी। उनके अलावा सेल भिलाई स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज अनिर्बान दासगुप्ता,  दुर्गापुर स्टील प्लांट के डायरेक्टर इंचार्ज बीपी सिंह, NMDC के वित्त निदेशक अमिताभ मुखर्जी,  सेल के कमर्शियल डायरेक्टर वी श्रीनिवास चक्रवर्ती, सेल के अधिशासी  निदेशक जगदीश अरोड़ा, मॉयल के वित्त निदेशक राकेश तुमने, भारतीय रेल सेवा के अशोक कुमार व योगेंद्र वर्मा  रेस में थे।



अब चयनित उम्मीदवार का नाम कैबिनेट मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। मंजूरी मिलने में कम से कम दो से ढाई माह का समय लग सकता है। यानि कि जून या जुलाई तक यह होगा।इस बीच सेल के कामकाज को संभालने के लिए किसी प्रशासनिक अधिकारी को अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी जा सकती है। जैसा कि सेल के पूर्व चेयरमैन अनिल कुमार चौधरी के साथ  हुआ था। अनिल चौधरी का चयन पीईएसबी ने मार्च में कर लिया था। जून में नियुक्ति नहीं हो सकी। कैबिनेट मंजूर री सितंबर तक आया। इस बीच इस्पात मंत्रालय के विशेष सचिव सरस्वती प्रसाद ने सेल का कामकाज संभाला था।

Leave a Reply