ASANSOL

Weather Updates : कई दिनों तक राज्य में रहेंगे बदरा !

बंगाल मिरर, आसनसोल ( West Bengal Weather Updates ) दक्षिण बंगाल के विभिन्न जिलों में मंगलवार तक गरज के साथ बारिश जारी रह सकती है। पारा भी 3 से 4 डिग्री तक गिरने की संभावना है।। मौसम विभाग ने यह भी जानकारी दी है कि अगले कुछ दिनों तक  आसमान में बादल छाए रहेंगे। जिससे  गर्मी से राहत मिलेगी।

कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में गुरुवार को सीजन की पहली बारिश हुई। लेकिन  बारिश अभी नहीं जाएगी। कई दिनों तक राज्य में बदरा रहेंगे। मौसम वैज्ञानिक कह रहे हैं कि अगले मंगलवार तक कोलकाता, दो 24 परगना, हावड़ा, हुगली, दो मेदिनीपुर, पुरुलिया, बांकुड़ा, बीरभूम, नदिया, मुर्शिदाबाद, झारग्राम, दो बर्दवान में बिजली चमकने के साथ बारिश हो सकती है. बारिश के साथ ही 40 से 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चल सकती है। 

अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर बंगाल के साथ-साथ दक्षिण बंगाल के जिलों में भी बारिश की संभावना है. मौसम कार्यालय के अनुसार, मौसम कार्यालय ने गुरुवार से सोमवार तक दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी, कलिम्पोंग, अलीपुरद्वार, कूचबिहार, दिनाजपुर, मालदा में गरज के साथ बारिश का अनुमान जारी किया है. बारिश के साथ-साथ कहीं-कहीं 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं। बिजली गिरने के दौरान लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रहने की सलाह देते हुए चेतावनी जारी की गई है।

गुरुवार शाम पुरुलिया, बर्दवान, मेदिनीपुर, हुगली समेत राज्य के विभिन्न जिलों में झमाझम बारिश हुई. पूर्वी बर्दवान कालना के नदिया में ओलावृष्टि हुई। इससे पहले बुधवार को उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में झमाझम बारिश हुई। हालांकि, गुरुवार शाम को कोलकाता में मौजूदा सीजन की पहली बारिश हुई। भीषण गर्मी के बाद बारिश से शहरवासियों को थोड़ी राहत मिली। यह राहत मंगलवार तक रहेगी।

मौसम विभाग ने 20 मार्च यानी मंगलवार तक राज्य के विभिन्न जिलों में गरज के साथ छींटे पड़ने का पूर्वानुमान जताया था. लेकिन गर्मी के मौसम में अचानक बारिश क्यों होगी, इसकी जानकारी इस बार भी मौसम विभाग ने दी है. मौसम कार्यालय के सूत्रों के अनुसार 17 से 20 मार्च के बीच मौसम की एक गहरी धुरी दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और पड़ोसी कच्छ से बांग्लादेश की ओर फैल गई है। जो झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में भी फैला हुआ है। वहीं, बंगाल की खाड़ी से नम हवा भी बह रही है। इन सबके बीच मंगलवार तक दक्षिण बंगाल और उत्तर बंगाल के विभिन्न जिलों में गरज के साथ मध्यम बारिश होगी। मौसम विभाग ने कुछ जिलों में ओलावृष्टि की भी संभावना जताई है। पारा 3 से 4 डिग्री तक गिरने की संभावना है। हालांकि 21 मार्च बुधवार से बारिश की तीव्रता में फिर कमी आएगी।

Leave a Reply