LatestNational

आयकर विभाग की नई वेबसाइट कल होगी लॉन्च, फ्री में मिलेंगी कई सुविधाएं

बंगाल मिरर, एस सिंह: अगर, आप भी टैक्स भरते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आयकर विभाग 7 जून, 2021 को अपनी नई ई-फाइलिंग वेबसाइट www.incometax.gov.in लॉन्च करने जा रहा है। नई ई-फाइलिंग वेबसाइट का उद्देश्य करदाताओं को सुविधा के साथ-साथ आधुनिक एवं निर्बाध अनुभव प्रदान करना है।

नई वेबसाइट में कुछ खास फीचर जोड़े गए हैं, जिन में से मुख्य फीचर निम्नलिखित हैं –

18 जून के बाद कर सकेंगे भुगतान

आयकर विभाग द्वारा यह स्पष्ट कर दिया गया है कि नई कर भुगतान प्रणाली का शुभारंभ 18 जून, 2021 को अग्रिम कर की किस्त की तारीख के बाद किया जाएगा, ताकि किसी भी करदाता को असुविधा न हो। पोर्टल की आरंभिक लॉन्चिंग के बाद मोबाइल एप को भी जारी किया जाएगा, जिससे करदाताओं को विभिन्न सुविधाओं से परिचित कराया जा सके। नई प्रणाली से परिचित होने में कुछ समय लग सकता है, इसलिए आयकर विभाग ने सभी करदाताओं/हितधारकों से नए पोर्टल की लॉन्चिंग और अन्‍य सुविधाओं के जारी होने के बाद की प्रारंभिक अवधि के लिए धैर्य रखने का अनुरोध किया है, क्योंकि यह एक बड़ा परिवर्तन है। यह सीबीडीटी द्वारा अपने करदाताओं एवं अन्य हितधारकों को अनुपालन में आसानी प्रदान करने की दिशा में एक और पहल है।

1 से 6 जून तक बंद है वर्तमान वेबसाइट

इन दिनों लोग आयकर विभाग की वेबसाइट (incometaxindiaefiling.gov.in) नहीं खोल पा रहे हैं, क्योंकि अभी इसे 1 से 6 जून तक के लिए बंद किया गया है। आयकर विभाग ने बताया है कि नई वेबसाइट में सुधार होने के चलते अभी इस वेबसाइट को थोड़े दिनों के लिए रोका गया है।

Leave a Reply