BSNL के रिटायर्ड कर्मियों के पेंशन की समीक्षा की मांग

ऑल इंडिया रिटायर्ड बीएसएनल एग्जीक्यूटिव वेलफेयर एसोसिएशन सचिव बने सुब्रत, अध्यक्ष पार्थ सारथी

बंगाल मिरर, आसनसोल :आसनसोल जीटी रोड साउथ थाना के पास बर्दवान भवन में ऑल इंडिया रिटायर्ड बीएसएनल एग्जीक्यूटिव वेलफेयर एसोसिएशन की पश्चिम बंगाल शाखा के आसनसोल यूनिट का दूसरा सम्मेलन आयोजित किया गया। मौके पर संगठन के प्रदेश सचिव शीतांशु सरकार ने कहा कि बीएसएनएल में जो कर्मी सेवानिवृत्त होते हैं, उनको राष्ट्रीय स्तर पर भारत सरकार के एक कंसोलिडेटेड फंड से पेंशन मिलता है और यह पेंशन देने के लिए भारत सरकार कर्मचारी के पूरे सेवाकाल में उनके वेतन से हर महीने एक निश्चित रकम काट लिया करती है। वर्ष 2017 में बीएसएनएल के सेवानिवृत्त कर्मियों को मिलने वाले पेंशन के रिव्यु होने की बात थी। लेकिन 5 साल गुजर जाने के बावजूद अभी तक वह नहीं हुआ है। उनको पुरानी दर पर ही पेंशन मिल रहा है।

riju advt

उन्होंने कहा कि यह सभी लोग जो इस संगठन से जुड़े हैं वरिष्ठ नागरिक हैं। आज ऐसी हालत हो गई है कि इन वरिष्ठ नागरिकों को अपने अधिकार को प्राप्त करने के लिए सड़कों पर उतरना पड़ रहा है। कुछ दिनों पहले कोलकाता के डलहौजी में संगठन की तरफ से आंदोलन किया गया था। उन्होंने कहा कि जब 2017 में ही पेंशन रिव्यू होने की बात थी, तो अब तक क्यों नहीं किया गया। इससे हजारों लाखों सेवानिवृत्त बीएसएनएल कर्मियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक सरकार उनकी मांगें नहीं मान लेती उनका आंदोलन और ज़ोरदार ढंग से जारी रहेगा।

आज के कॉन्फ्रेंस में CGHS (सेंट्रल गवर्नमेंट हेल्थ सर्विस) स्कीम के तहत सभी केन्द्रीय सरकार के विभागों से सेवा निवृत्त कर्मचारियों के लिए आसनसोल में एक wellness center (प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र) बनाने की भी माँग की गयी है। वर्ष 2023-24 के लिए नयी कार्यकारिणी का गठन किया गया, जिसमें सुव्रत चटर्जी को सचिव, पार्थसारथी बिजली को अध्यक्ष, सुव्रत मित्र को कोषाध्यक्ष और योगेन्द्रलाल कर्ण को मुख्य सलाहकार बनाया गया। इस अवसर पर शीतांशु सरकार, मिहिर चंद, प्रदीप कर्मकार, संजय मिश्र, चंचल सेन, देवेंद्र प्रसाद, अनुपम ठाकुर, मुकुट प्रसाद, गणेशचंद्र रक्षित आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *