Railtel : 30 दिन के लिए 70 रुपए में मिलेगा 60 जीबी डेटा

भारतीय रेलवे ने सस्ती और बेहतर इंटरनेट सुविधा के लिए जारी किया टैरिफ प्लान

बंगाल मिरर, डिजिटल डेस्क: संचार क्षेत्र में स्मार्टफोन smartphone जैसे हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन गया है, वैसे ही इंटरनेट internet ने भी अपनी जगह बनाई है। बिना इंटरनेट के गुजारा आज के दिन असंभव सा लगने लगता है। इसी जरूरत को समझते हुए भारतीय रेलवे Indian railway Railtel ने एक बड़ा कदम उठाया है।

दरअसल, देशभर में एक एमबीपीएस की गति से आधा घंटा मुफ्त वाईफाई सुविधा उपलब्ध करा रही रेलवे ने गुरुवार को चार हजार से अधिक स्टेशनों पर सस्ती और बेहतर इंटरनेट सुविधा के लिए प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है। उपयोगकर्ताओं को अब 34 एमबीपीएस तक की उच्च गति पर वाई-फाई सुविधा का इस्तेमाल करने का मौका मिलेगा जिसके लिए उन्हें नाममात्र शुल्क का भुगतान करना होगा।

Railtel
Image from ìnternet media

यूपी के 20 स्टेशनों पर प्रीपेड वाईफाई का किया गया विस्तृत परीक्षण

योजना के लॉन्च के बारे में बात करते हुए रेलटेल Railtel के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा, “हमने उत्तर प्रदेश के 20 स्टेशनों पर प्रीपेड वाईफाई का विस्तृत परीक्षण किया और प्रतिक्रिया और विस्तृत परीक्षण के आधार पर, हमने इस योजना को 4000 और अधिक स्टेशनों पर लॉन्च किया है। हम अपने रेलवायर वाई-फाई के साथ सभी स्टेशनों के लिए प्रीपेड प्लान लॉन्च करने का इरादा रखते हैं।

30 दिन के लिए 70 रुपये में 60 जीबी डेटा

नए प्लान के तहत एक दिन के लिए 10 रुपये में 5 जीबी और 15 रुपये में दस जीबी मिलेगा। 5 दिनों के लिए 20 रुपये में 10 जीबी और 30 रुपये में 20 जीबी। 10 दिनों के लिए 40 रुपये में 20 जीबी और 50 रुपये में 30 जीबी डेटा। वहीं 30 दिन के लिए 70 रुपये में 60 जीबी मिलेगी। इस शुल्क में जीएसटी शामिल नहीं है। योजनाओं को उपयोगकर्ता को उनकी आवश्यकता के अनुसार लचीला विकल्प प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। ऑनलाइन खरीदारी करने के लिए नेट बैंकिंग, वॉलेट, क्रेडिट कार्ड जैसे कई भुगतान विकल्प का उपयोग किया जा सकता है।

रेलटेल ने पूरे भारत में 4000+ रेलवे स्टेशनों पर अपने रेलवायर वाई-फाई के लिए प्रीपेड प्लान लॉन्च किया

रेलटेल ने पूरे भारत में 4000+ रेलवे स्टेशनों पर अपने रेलवायर वाई-फाई के लिए प्रीपेड प्लान लॉन्च किया है। आगे जाकर, एक यात्री इन 4000+ रेलवे स्टेशनों पर एक एमबीपीएस की गति से प्रति दिन 30 मिनट मुफ्त वाई-फाई का उपयोग कर सकता है। 34 एमबीपीएस तक की उच्च गति पर वाई-फाई सुविधा का उपयोग करने के लिए, उपयोगकर्ता को नाममात्र शुल्क का भुगतान करके उच्च गति के साथ एक योजना चुनने की आवश्यकता होती है।

देश भर में 5950+ स्टेशनों पर वाई-फाई सेवा उपलब्ध

रेल मंत्रालय के तहत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम रेलटेल कॉरपोरेशन ऑफ़ इंडिया लिमिटेड (RAILTEL) देश के तमाम रेलवे स्टेशनों पर उच्च गति की वाईफाई सुविधा उपलब्ध करा रहा है। वर्तमान में देश भर में 5950+ स्टेशनों पर वाई-फाई सेवा उपलब्ध है और स्टेशन परिसर में वाई-फाई स्मार्टफोन और सक्रिय कनेक्शन (एसएमएस के माध्यम से भेजे गए ओटीपी के माध्यम से (सत्यापन के बाद) के किसी के लिए भी सुलभ है। कोविड से पूर्व समय में 2.9 से अधिक लोग मासिक सेवा का उपयोग कर रहे थे। एक बार जब स्थिति सामान्य हो जाती है और स्टेशनों पर फुटफॉल नियमित हो जाती है, तो सशुल्क वाई-फाई से सालाना 10-15 करोड़ रुपये की उम्मीद है।

(इनपुट- हिन्दुस्थान समाचार)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *