Bihar-Up-JharkhandWest Bengal

आदिवासी दिवस पर वर्चुअल कार्यक्रम

बंगाल मिरर, संदीप प्रसाद: को दलित इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ऑफ वेस्ट बंगाल के तत्वाधान में अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस के अवसर एवं इंटरनेशनल ट्रेड काउंसिल द्वारा एसोसिएशन को क्वालिटी प्रमाण पत्र देने के उपलक्ष में जूम क्लाउड पर वर्चुअल कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में 300 आदिवासी समुदाय के उद्यमियों एवं कई आदिवासी संगठनों के प्रमुखों ने भाग लिया ।इस कार्यक्रम में निम्नलिखित विषयों पर परिचर्चा किया गया जो निम्न है :-
(1)विश्व के सामाजिक परिवर्तन में आदिवासियों का योगदान ।
(2) वन संपदा, प्राकृतिक संपदा, ग्लोबल वार्मिंग एवं जलवायु परिवर्तन से बचाव के लिए आदिवासियों का महत्व ।
इस अवसर पर एसोसिएशन ने निम्नलिखित निर्णय भी लिए :-
(1)आदिवासियों के कला -संस्कृति को संरक्षण दिया जाएगा । इस समुदाय के हस्तकला, पेंटिंग, काष्ठ कला, पषान कला ,धातु कला आदि को संरक्षण एवं बढ़ावा देने के लिए आधुनिक प्रशिक्षण देकर विश्वस्तरीय बनाया जाएगा ।
(2) आदिवासी समुदाय के आर्थिक उत्थान के लिए ग्रामीण उद्योग ,कुटीर उद्योग, वन उद्योग ,पशुपालन, मत्स्य पालन ,रेशम पालन ,कृषि आधारित उद्योग एवं कलसटर से जोड़ा जाएगा। इसके लिए विशेष प्रशिक्षण एवं वित्तीय सहायता उपलब्ध कराया जाएगा ।
(3)विलुप्त हो रहे कुछ आदिवासी समूह के बचाव एवं संरक्षण के लिए केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार से भूमि एवं कृत्रिम वन की मांग एसोसिएशन करेगी ।
इस कार्यक्रम की अध्यक्षता श्री दिलीप कुमार पासवान ने किया परिचर्चा का संचालन श्री राहुल रंजन महासचिव( मुख्यालय ) ने किया एवं———‘ आदि शामिल हुए ।अंत में कार्यक्रम में उपस्थित समस्त महानुभावों को एसोसिएशन की ओर से अंतरराष्ट्रीय आदिवासी दिवस की शुभकामनाएं दी गई

Leave a Reply