Bihar-Up-Jharkhand

चक्रवात ‘यास’ का यूपी में भी रहेगा प्रभाव, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट, इन जिलों में है तूफान का खतरा

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : चक्रवाती तूफान यास को लेकर केंद्र से लेकर राज्य सरकारें अलर्ट पर हैं। पूर्वी-मध्‍य बंगाल की खाड़ी में बना हवा के दबाव का क्षेत्र और तेज होकर गहरे दबाव के क्षेत्र में बदल कर पश्चिम-उत्तर दिशा की ओर बढ़ रहा है। इस तूफान का असर देश के कई राज्यों में रहेगा, जहां पश्चिम बंगाल, ओडिशा, आन्ध्र प्रदेश और अंडमान निकोबार द्वीप में तूफान से निपटने के लिए तैयारी जोरों पर है, वहीं उत्तर प्रदेश में भी मौसम को लेकर चेतावनी जारी की गई है।

यूपी में भी मौसम वैज्ञानिकों ने किया अलर्ट

मौसम विभाग ने अगले चार दिन के भीतर पश्चिम व पूर्वांचल क्षेत्रों के 27 जिलों में भारी तूफान आने की संभावना व्यक्त की है। तूफान की चेतावनी के साथ ही मौसम वैज्ञानिकों ने इन सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया है। सभी जिलाधिकारियों को तैयारियां करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। दरअसल चक्रवात ‘यास’ से यूपी के तीन चौथाई जिलों में भारी तूफान को लेकर मौसम वैज्ञानिकों ने अलर्ट रहने को कहा है। सीएसए कानपुर के मौसम विज्ञानी विभाग ने इन जिलों में अगले चार दिन 24 मई से 28 मई के बीच तूफान आने की चेतावनी दी है।

ADVT.

यूपी के पश्चिम व पूर्वांचल के दर्जनों जिलों में बारिश की संभावना

वैज्ञानिक डॉ एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि ओमान द्वारा नामित तूफान ‘यास’ जब 24 मई को विकसित होगा, तो समुद्र तट से पहले मुश्किल से 500-600 किमी का समुद्री विस्तार होगा। 25 या 26 मई तक तूफान के उत्तर पश्चिम की ओर पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा तट की ओर आने की उम्मीद है। समुद्री सतह के तापमान और विंड शीयर के मामले में स्थितियां अनुकूल हैं। ऐसे में यह एक भीषण चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। इसके बाद, भूमि की निकटता और संभावित प्रवेश इसे और मजबूत करने की अनुमति नहीं दे सकता है। फिर भी तूफान इतना मजबूत होगा, कि बहुत भारी वर्षा और उच्च वेग वाली आंधी-हवाओं के कारण खराब मौसम की स्थिति पैदा कर सके। इसका असर ही यूपी के पश्चिम व पूर्वांचल के दर्जनों जिलों में दिख सकता है। मध्य यूपी में मौसम में बदलाव की यह स्थिति ज्यादा प्रभावी नहीं होगा, लेकिन फिर भी मौसम में आए बदलाव का कुछ असर बारिश के रूप में दिख सकता है।

27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी

सीएसए द्वारा जारी मौसम अलर्ट के बारे में प्रदेश के 27 जिलों में 24 से 28 मई के बीच तूफान की चेतावनी दी गई है। इन सभी जिलों के जिलाधिकारियों और राहत आयुक्त को अलर्ट पर रहने को कहा गया है। साथ ही इसके लिए सम्बंधित जिलों के लोगों को खुद भी सावधानी के साथ रहने को कहा गया है। इन जनपदों के लोगों को सलाह दी गई है कि वे मौसम पर निगाह रखें और यथासंभव खुद सुरक्षित स्थान पर रहें।

इन जिलों में है तूफान का खतरा

मौसम विभाग की ओर से उप्र के पश्चिम क्षेत्र में स्थित मुरादाबाद, बिजनौर, अमरोहा, संभल, बदायूं, कासगंज जिलों को अलर्ट पर रहने को चेताया गया है। इसी तरह पूर्वांचल में आने वाले जिले सुल्तानपुर, जौनपुर, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ, गाजीपुर, बलिया, देवरिया, संत कबीर नगर, महराजगंज, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती और कुशीनगर जनपद को अलर्ट किया गया है। इसके अलावा बहराइच, बाराबंकी, अयोध्या, अमेठी जिले के लिए चेतावनी मौसम विभाग द्वारा जारी की गई है। 

Leave a Reply