LatestWest Bengal

Nabanna से निर्देश,एक अक्टूबर से यह किया तो नगरनिगम वसूलेगी जुर्माना, सख्ती से लागू का निर्देश

जो नगरनिगम या नगरपालिका नियम को लागू करने में लापरवाही बरतेगी, उस पर भी लगेगा जुर्माना

बंगाल मिरर, कोलकाता : एक अक्टूबर से राज्य में 75 माइक्रोन से कम क्वालिटी के
प्लास्टिक (प्लास्टिक के उपयोग) के उपयोग पर प्रतिबंध।  पश्चिम बंगाल सरकार ने उस केंद्रीय दिशानिर्देश को लागू करने के लिए कदम उठाए हैं। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने अब से 75 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। इस संदर्भ में नबान्न का निर्देश है कि एक अक्टूबर से 75 माइक्रोन से कम की प्लास्टिक का उपयोग नहीं किया जाएगा। यदि प्रतिबंध का पालन नहीं किया जाता है, तो संबंधित नगर पालिकाओं या नगर निगम को दंडित किया जा सकता है।


पता चला है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के निर्देश के मुताबिक 75 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का निर्देश राज्य सरकार के पास पहुंच गया है. सूत्रों के मुताबिक नगर पालिकाओं को इस निर्देश को लागू करने के निर्देश दिए जा रहे हैं.

मंगलवार को जारी एक गाइडलाइन में नबान्ना ने कहा कि एक अक्टूबर से 75 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक के इस्तेमाल पर रोक लगा दी जाएगी। पश्चिम बंगाल की प्रत्येक नगरपालिका को इस निर्णय का पालन करना होगा। नगर विकास विभाग को इस नियम को तत्काल लागू करने के निर्देश दिए गए हैं।
बताया जा रहा है कि अगर प्लास्टिक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध का पालन किया गया तो सख्त कदम उठाने की चेतावनी दी गई है. मुख्य सचिव एचके द्विवेदी ने खुद सख्त कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। नगर पालिकाओं को सूचित किया गया है कि 75 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक का उपयोग संबंधित क्षेत्रों के बाजारों और दुकानों में नहीं किया जा सकता है। और अगर ऐसा है तो इसे बंद करने की जिम्मेदारी नगर पालिका को लेनी होगी।


साथ ही शहर क्षेत्र की कोई दुकान या बाजार इस नियम के अनुरूप नहीं होने पर आर्थिक दंड भी लगाया जा रहा है. उनका फिगर भी कम नहीं है। दो हजार रुपये तक के जुर्माने का आदेश दिया गया है। गाइडलाइंस में यह भी कहा गया है कि अगर नगर पालिका निर्देश को लागू करने में विफल रहती है, तो उन्हें जुर्माना भी भरना पड़ सकता है। हालांकि, आम जनता को अभी प्लास्टिक के इस्तेमाल के लिए अभी तक ऐसा कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया गया है।
गौरतलब है कि केंद्र की ओर से 50 माइक्रोन से कम के प्लास्टिक के इस्तेमाल पर पहले रोक लगा दी गई थी। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने इसे बढ़ाकर 75 माइक्रोन कर दिया। और उनके निर्देश के मुताबिक राज्य सरकार इसे लागू करने का काम कर रही है.


गौरतलब है कि कोलकाता शहर पिछले कुछ दिनों से बारिश की वजह से प्लास्टिक की समस्या से जूझ रहा है. नाले में प्लास्टिक जमा होने से जल निकासी में परेशानी होती है। ये प्लास्टिक की थैलियां, बोतलें आदि शहर में निकासीकी समस्या का एक कारण हैं। प्लास्टिक की थैलियों के अत्यधिक उपयोग से न केवल शहरों में बल्कि ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्रदूषण फैल रहा है। इस संदर्भ में जानकार सूत्रों का मानना ​​है कि केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड का निर्देश सकारात्मक है.

CBI ने जयदेव को 4, नीरोद, गुरुपद, नारायण को 7 दिन की रिमांड पर लिया, उगलवायेगी किस-किस को जाता पैसा था, ढूंढेगी लाला का सुराग

जयदेव समेत 4 की गिरफ्तारी से कईयों की उड़ी नींद, कल आसनसोल CBI विशेष कोर्ट में होगी पेशी

Leave a Reply