Coal India कर्मियों को CMPF पर 8.5 फीसदी ब्याज मिलेगा

बंगाल मिरर, आसनसोल : कोयला कर्मचारियों के कोल माइंस प्राविडेंट फंड में (CMPF) के ब्याज दर को कोयला मंत्रालय से मंजूरी मिल गई। कोल इंडिया ( Coal India) में कार्यकर्ता करीब दो लाख कार्मिकों को 2019-20 और 2020-21 के लिए ब्याज दर 8.5 फीसदी निर्धारित की गई। इसके पहले के दर से .10 कटौती  कर दी गई। इसका फायदा सेवानिवृत हो चुके अधिकारी कर्मचारियों को भी मिलेगा और उन्हें बढ़े हुए ब्याज दर के मुताबिक अतिरिक्त राशि का भुगतान किया जाएगा।

CMPF


इस्टर्न कोलफिल्ड्स लिमिटेड (ईसीएल) समेत कोल इंडिया लिमिटेड की अन्य आनुषांगिक कंपनी में कार्यरत कर्मियों के वेतन से कुछ हिस्सा प्राविडेंट फंड के रूप में सीएमपीएफ में जमा किया जाता है। वहीं कोल इंडिया द्वारा प्रत्येक टन पर राशि पेंशन फंड के लिए दी जाती है। इस राशि से ही सेवानिवृति उपरांत कर्मियों को पेंशन का भुगतान होता है।


गौरतलब है कि पहले इस राशि में सीएमपीएफ द्वारा आठ फीसद की दर से ब्याज दिया जा रहा था। ब्याज दर बढ़ाने का प्रस्ताव श्रमिक संघ प्रतिनिधि लंबे अरसे से कर रहे थे।  सीएमपीएफ बोर्ड की बैठक में ब्याज दर बढ़ाने का निर्णय लिया गया था और वर्ष 2018-19 में पीएफ में ब्याज दर 8.6 फीसद कर दिया गया था।लेकिन 2019-20 और 2020-21 के लिए ब्याज दर 8.5 फीसदी निर्धारित की गई।


 कोल इंडिया के अवर सचिव बिजय सामंत ने सीएमपीएफ ब्याज दर मंजूरी से संबंधित पत्र सीएमपीएफ आयुक्त को जारी कर दिया है। सीएमपीएफ ट्रस्टी बोर्ड के सदस्य राकेश कुमार ने  इस पर कोल इंडिया के कर्मियों को बधाई दी। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *