Asansol नगरनिगम का 389.42 करोड़ का बजट

घोषित उपमेयर अभिजीत घटक ने पेश किया बजट

बंगाल मिरर, आसनसोल : आसनसोल नगरनिगम की बजट और बैठक मंगलवार को हुई। चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी की अध्यक्षता में आयोजित बैठक में घोषित उपमेयर अभिजीत घटक ने बजट पेश किया। नगरनिगम का 389.42 करोड़ का बजट पेश किया। बैठक में मेयर बिधान उपाध्याय, घोषित उपमेयर वसीम उल हक समेत अन्य पार्षद मौजूद थे।इस वर्ष के बजट में किसी भी नए कर या कर वृद्धि का उल्लेख नहीं है, लेकिन सभी प्रकार के करों (संपत्ति कर, व्यापार लाइसेंस और अन्य कर) पर जोर दिया गया है। स्वच्छ और हरित आसनसोल, पानी कनेक्शन और हर घर में शुद्ध पेयजल आपूर्ति, स्थायी संपत्ति (जैसे सड़क, नालियां, स्ट्रीट लाइट), स्वास्थ्य, शिक्षा, खेल और संस्कृति, सामाजिक-आर्थिक और आंतरिक निर्माण पर भी जोर दिया गया है। ढांचागत विकास। इस वर्ष के बजट में वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए कुल 389.42 करोड़ रुपये का व्यय आवंटित किया गया है। 

बजट के अनुसार इस वित्तीय वर्ष में कुल 389 करोड़ 76 लाख 50 हजार रुपये आय के लिए निर्धारित किया गया है। दूसरे शब्दों में, बजट अधिशेष की राशि 33 लाख 935 हजार रुपये है। पिछले वित्तीय वर्ष में कुल बजट अधिशेष 51 लाख 21 हजार रुपये है। पेयजल समस्या, ऊपरी जलाशय के निर्माण और प्रत्येक घर में पानी के कनेक्शन के लिए आनेवाले वर्षों में  425.7 करोड़ का व्यय आबंटन किया गया है। जिसमें से इस वर्ष (2022-2023) के लिए अनुमानित बजट आवंटन 110 करोड़ रुपये है। भूमिगत सीवरेज परियोजना के लिए कुल परियोजना लागत आवंटन 225 करोड़ रुपये है। जिसमें से इस वर्ष (2022-2023) के लिए अनुमानित बजट आवंटन 25.00 करोड़ रुपये है। गरीबों के लिए 15,000 घर बनाने का काम चल रहा है। इस परियोजना के तहत अब तक 3846 लोगों को पैसा दिया जा चुका है।

वित्तीय वर्ष 2020-2021 में पूरे कर या संपत्ति कर के लिए 16 करोड़ 79 लाख का संग्रह किया गया। इस सेक्टर में 2021-2022 के 9 महीनों में 13 करोड़ 81 लाख रुपये का कलेक्शन किया गया है। इस वर्ष से आसनसोल पूर्णिमा कर संग्रहण की गति एवं राशि को बढ़ाने के लिए घर-घर जाकर निरीक्षण एवं अवैतनिक करों के संग्रहण हेतु आवश्यक कदम उठाये गये हैं। पूर्णीगाम के पुराने 50 वार्डों में संपत्ति कर के लिए इन-लाइन कर संग्रह पहले ही शुरू किया जा चुका है। इसे जल्द ही आसपास के इलाकों के मामले में भी लॉन्च किया जाएगा. ईको फ्रेंडली मकान के लिए संपत्ति कर पर विशेष छूट देने की नीति बनाने पर विचार किया जा रहा है। इस क्षेत्र में वित्तीय वर्ष 2022-2023 के लिए प्रस्तावित आय 22 करोड़ 50 लाख रुपये आंकी गई है।

इसी तरह, ट्रेड लाइसेंस और म्यूटेशन के लिए हाउस प्लान की योजना जल्द ही लागू की जाएगी। इन तीनों सेक्टरों में आवेदन, निर्धारित शुल्क जमा करने और संबंधित मंजूरी जैसे सभी काम ऑनलाइन कराने की व्यवस्था की गई है. पिछले साल (2021-2022 के नौ महीने) ट्रेड लाइसेंस की आय 5 करोड़ 26 लाख रुपये थी। इस बार आय की राशि 9 करोड़ 50 लाख रुपये आंकी गई है. इसी तरह, पिछले साल नगरनिगम की प्लान से 2 करोड़ 16 लाख रुपये के म्यूटेशन पर 93 लाख रुपये कमाए। चालू वित्त वर्ष की अंतिम छमाही में इन दोनों क्षेत्रों में 4.5 करोड़ रुपये और 2 करोड़ रुपये की प्रस्तावित आय ली गई है।

आज की बैठक और बजट को लेकर चैताली तिवारी ने कहा, नगरनिगम  में सर्कस चल रहा है. उपचुनाव में तृणमूल कांग्रेस के पार्षदों ने जीत हासिल की है। हमें बताया गया कि यह एक बजट बैठक थी। लेकिन चेयरमैन अध्यक्ष अमरनाथ चट्टोपाध्याय 5 मिनट पहले बरोटा बाजार पहुंचे। तब महापौर नहीं आए। तो चेयरमैन ने बैठक कैसे शुरू की? नगरनिगम किसी कानून का पालन नहीं कर रहा है। तीन महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी पूर्ण बोर्ड का गठन नहीं किया गया है। उन्होंने कहा , क्या शहर के लोग चाहते हैं कि आसनसोल नगरनिगम में दो डिप्टी मेयर और चार मेयर हों? इस नगरनिगमबोर्ड की कोई वैधता नहीं है। इसलिए हमलोगों ने बैठक का बहिष्कार किया। चेयरमैन अमरनाथ चटर्जी ने कहा कि भाजपा के एक पार्षद ने बैठक के दौरान असंवैधानिक बात की थी। उनके खिलाफ निंदा प्रस्ताव लाया गया है। वे कोई कानून नहीं जानते। पहले आएं और जानें ।

One thought on “Asansol नगरनिगम का 389.42 करोड़ का बजट

Leave a Reply

Your email address will not be published.