ASANSOL

CBI का दावा ECL पूर्व डीटी को 1.70 करोड़, CISF इंस्पेक्टर को मिले थे 11 लाख

कोयला तस्करी में गिरफ्तार ईसीएल के पूर्व डीटी और सीआईएसएफ इंस्पेक्टर को सीबीआई ने लिया 4 दिनों की रिमांड पर

बंगाल मिरर, एस सिह, आसनसोल : ( Coal Smuggling Case ) कोयला तस्करी मामले में गिरफ्तार ईसीएल ( ECL ) के पूर्व तकनीकी निदेशक सुनील कुमार झा और सीआईएसएफ इंस्पेक्टर आनंद कुमार सिंह को चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया गया। सीबीआई कोर्ट के जज राजेश चक्रवर्ती ने आदेश दिया कि इस मामले की अगली सुनवाई 16 मई को होगी. उस दिन दोनों को फिर से आसनसोल की विशेष सीबीआई अदालत में पेश किया जाएगा। शुक्रवार की सुबह दोनों को कोलकाता के निजाम पैलेस से सीबीआई के अधिकारी सीधे आसनसोल की विशेष सीबीआई अदालत में लाए। न्यायाधीश राजेश चक्रवर्ती की अदालत में सुबह साढ़े नौ बजे सुनवाई शुरू हुई. सीबीआई ने दोनों को चार दिन की हिरासत में लेने का अनुरोध किया।

सुनवाई की शुरुआत में दोनों के वकील शेखर कुंडू ने सवाल खड़े किए. उन्होंने कहा, उन्होंने जांच में सहयोग किया है। हालांकि, उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। जांच में सहयोग किया। जो मिला था, वह गिरफ्तारी से पहले भी मिल गया था। फिर गिरफ्तारी क्यों? इस दिन दोनों के वकीलों ने जमानत के लिए अर्जी नहीं दी थी। वकील ने कहा कि चार दिन की जगह दो दिन की हिरासत दी जाए.
इसी दिन सीबीआई ने इस केस की केस डायरी जज को सौंपी थी. इसमें बहुत सारी जानकारी होती है। न्यायाधीश ने मामले में आईओ और सीबीआई के वकील राकेश कुमार से विवरण मांगा।अंत में, न्यायाधीश राजेश चक्रवर्ती ने दोनों को जमानत देने से इनकार कर दिया और चार दिन की सीबीआई हिरासत का आदेश दिया।

सीबीआई सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार लाला की डायरी और रत्नेश केघर तथा कार्यालय से मिले दस्तावेजों तथा पूर्व में गिरफ्तार ईसीएल अधिकारियों से इनके बारे में जानकारी मिली थी। सीबीआई का दावा है कि कोयला तस्करी में माफियाओं को मदद करने के लिए पूर्व डीटी को एक करोड़ 70 लाख और सीआईएसएफ इंस्पेक्टर को 11 लाख रुपये घूस के तौर पर मिले थे। यह घोटाला 1300 करोड़ रुपये से अधिक का है।

Leave a Reply