West Bengal

Asansol समेत 5 जिलों में रेड अलर्ट, अभी और झुलसने के लिए रहें तैयार

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( Heat Alert In Asansol ) दक्षिण बंगाल फिल लू और गर्मी से निजात नहीं मिलनेवाली है। गुरुवार को अलीपुर मौसम विभाग ने कहा कि कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के सभी जिलों में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। मौसम कार्यालय ने उत्तर बंगाल के दो जिलों – उत्तरी दिनाजपुर और मालदा में भी लू चलने की भविष्यवाणी की है। उत्तर दिनाजपुर के रायगंज लोकसभा क्षेत्र में शुक्रवार को मतदान है। लू की चेतावनी जारी करने के बाद प्रशासन की चिंता बढ़ गई है कि मतदान दर कम होगी या नहीं।

मौसम विभाग ने भीषण गर्मी की आशंका जताते हुए पांच जिलों में रेड अलर्ट जारी किया है. ये जिले हैं झारग्राम, पूर्वी मिदनापुर, पश्चिमी मिदनापुर, बांकुरा और पश्चिमी बर्दवान।  बारिश कब भीषण गर्मी और असहज मौसम से अस्थायी राहत दिलाएगी, यह सवाल लोगों के मन में है। हालांकि मौसम विभाग गुरुवार को भी बारिश को लेकर कोई अच्छी खबर नहीं दे सका. उनके मुताबिक फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है. इसके उलट अगले कुछ दिनों में तापमान थोड़ा बढ़ने का अनुमान है.

मौसम कार्यालय के अनुसार, अगले तीन दिनों में गंगीय पश्चिम बंगाल में पारा 2-4 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ सकता है। पूर्व पूर्वानुमान के अनुरूप बुधवार को भी राज्य के बड़े हिस्से में लू का प्रकोप देखा गया. राज्य में 15 जगहों पर लू का प्रकोप है. वहीं 20 जगहों पर तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा हो गया है. कोलकाता भी उस सूची में है. बुधवार को कोलकाता का तापमान 40.5 डिग्री सेल्सियस था. महानगर में लू भी चल रही है. बताया गया है कि गुरुवार को भी कोलकाता में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहेगा.

Leave a Reply