क्रिसमस के साथ ही मैथन डैम में पर्यटकों की भीड़, पिछले वर्ष से कम पर्यटक दुकानदारों के निराशा

 बंगाल मिरर, रिक्की बाल्मीकि, सालानपुर:
क्रिसमस के साथ ही विभिन्न स्पॉटों पर पर्यटकों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गयी है। हालांकि इस बार सीएए एवं एनआरसी को लेकर चल रहे हंगामे के कारण बीते वर्ष की तुलना में भीड़ कुछ कम है। जिससे पर्यटन स्थल के दुकानदारों में निराशा देखी जा रही है। मैथन डैम में पिकनिक मनाने के लिए शिल्पांचल ही नहीं बल्कि राज्य के विभिन्न हिस्सों से लोग आते हैं। मैथन के बथानबाड़ी, सीधाबाड़ी में पिकनिक करनेवालों की भीड़ ज्यादा होती है।

riju advt

बुधवार को भी यहां विभिन्न क्षेत्र से लोग पिकनिक के लिए पहुंचे। कल्याणेश्वरी मंदिर में भी पूजा के लिए लोगों की भीड़ देखने को मिली। यहां स्थित पुराने स्टूडियो को लोग सेेल्फी प्वाइंट के रूप में इस्तेमाल करते दिखे। क्लीन व ग्रीन मैथन को लेकर प्रशासन की ओर से विशेष जोर दिया जा रहा है। पिकनिक के दौरान डीजे और शराब पर भी रोक है। पुलिस इसके लिए लगातार निगरानी कर रही है।

नदीया जिले के राणाघाट महकमा स्थित गांगनापुर हाई स्कूल के विद्यार्थी मैथन में पिकनिक मनाने के लिए आये थे। पिकनिक के दौरान स्कूल के विद्यार्थियों ने यहां पर्यटकों के बीच पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता अभियान चलाया। विद्यार्थियों ने पर्यटकों से अपील किया कि वह लोग प्लास्टिक एवं थर्मोकोल निर्मित सामग्री का इस्तेमाल न करे। वहीं पिकनिक स्पॉट पर फैली गंदगी को भी साफ किया। शिक्षक तापस विश्वास, छात्र शिवम बाद्यकर, रोहित हलदर ने कहा कि वह लोग विभिन्न स्थानों पर भ्रमण के दौरान यह अभियान चलाते है। अब वह लोग शांतिनिकेतन में पौष मेला के दौरान भी लोगों को जागरूक करने का प्रयास करेंगे।