विद्यार्थियों के लिए सीएम की बड़ी घोषणा

बंगाल मिरर, कोलकाता : अब से अधिक छात्रों को स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति ( Vivekannda Scholarship) का लाभ मिलेगा।राज्य सरकार मेधावी छात्रों को इस छात्रवृत्ति के माध्यम से हर महीने पैसा देती है। यह छात्रवृत्ति माध्यमिक से उच्च माध्यमिक तक किसी भी परीक्षा में 75% अंक प्राप्त करने के बाद ही लागू की जा सकती है। यह स्कॉलरशिप इस समय से 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करने पर ही मिलेगी। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। इस अवसर पर बोलते हुए, ममता ने कहा, “स्वामी विवेकानंद छात्रवृत्ति तभी मिलेगी जब आप अभी से 60 प्रतिशत अंक प्राप्त करेंगे।”

File photo


मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस प्रोजेक्ट की शुरुआत 2016 में की थी। सामान्य जाति के छात्र जो कवर नहीं होते हैं वे इस छात्रवृत्ति के हकदार हैं। इस योजना का नाम ‘स्वामी विवेकानंद मेरिट कम मी स्कॉलरशिप’ है। दसवीं, बारहवीं और स्नातक स्तर की किसी भी शाखा के छात्रों को यह अवसर मिलता है। चिकित्सा, इंजीनियरिंग और विभिन्न प्रौद्योगिकी और व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के छात्र भी इस छात्रवृत्ति के अंतर्गत आते हैं। जो नियम अभी भी मौजूद है, वह है नवीनतम परीक्षा में 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करना। अब यह 60 प्रतिशत हो गया है।


ममता ने कहा कि राज्य सरकार अधिक छात्रों को मौका देगी लेकिन यह उल्लेख नहीं किया कि क्या अन्य नियमों में बदलाव किया जाएगा। नियम के मुताबिक जिनके परिवार की सालाना आय 2.5 लाख रुपये तक है वही इसके लिए आवेदन कर सकते हैं. विभिन्न विषयों के अनुसार छात्रवृत्ति संख्या भिन्न होती है। छात्रों को एक हजार से आठ हजार रुपये प्रति माह मिल सकते हैं। यह स्कॉलरशिप एमफिल या पीएचडी करने के लिए भी उपलब्ध है।

One thought on “विद्यार्थियों के लिए सीएम की बड़ी घोषणा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *