ASANSOL

बिना डिजिटल राशन कार्ड केरोसिन तेल नहीं मिलेगा

बंगाल मिरर, कोलकाता : ( West Bengal News ) बिना डिजिटल राशन ( Digital Ration Card ) कार्ड के मिट्टी का तेल ( Kerosene Oil ) नहीं मिलेगा। खाद्य विभाग ने हाल ही में ऐसा फैसला लिया है। कागज के राशन कार्डों पर अनाज का वितरण बहुत पहले से बंद कर दिया गया है। केरोसिन तेल मिलने के मामले में इस बार खाद्य विभाग ऐसा फैसला लागू करने जा रहा है। यह नियम जून माह से लागू होगा। 

अभी कागज के राशन कार्ड वाले उपभोक्ताओं को सिर्फ मिट्टी का तेल ही मिलता है। प्रति कार्ड आवंटन लगभग डेढ़ सौ मिली लीटर प्रति माह है। लेकिन खाद्य विभाग के एक नए फैसले के मुताबिक अगले जून से इस तरह से तेल की आपूर्ति पूरी तरह से बंद कर दी जाएगी. खाद्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, 1 जून से गैर-डिजिटल कार्ड वैध नहीं होंगे। इस बार फैसला नहीं बदलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि बिना डिजिटल राशन कार्ड के खाद्यान्न वितरण बंद होने के बाद ही यह मुद्दा उठाया गया था।


इसके अलावा, खाद्य विभाग उपभोक्ताओं को जल्दी से डिजिटल राशन कार्ड बनाने में सक्षम बनाने के लिए नए कदम उठा रहा है। विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि  राशन कार्ड बदलने के लिए ग्राहकों के बीच अभियान चलाया जाएगा. इस नई पहल से डिजिटल राशन कार्डों को अतिरिक्त लाभ मिलेगा। क्योंकि कागज के राशन कार्ड में प्रति व्यक्ति प्रति माह डेढ़ सौ एमएल मिट्टी का तेल हो सकता है। लेकिन डिजिटल राशन कार्ड में 500 मिली या इससे अधिक केरोसिन तेल मिल सकता है। हालांकि केरोसिन डीलरों का राज्य संगठन केरोसिन तेल के आवंटन को रोकने के मुद्दे का समर्थन नहीं कर रहा है.


हालांकि, दार्जिलिंग जिले के मामले में, नया निर्देश प्रभावी नहीं होगा, खाद्य विभाग ने कहा। फिलहाल कुछ और दिनों के लिए ग्राहकों को कागज के राशन कार्डों पर केरोसिन तेल दिया जाएगा। विभाग के सूत्रों के अनुसार दार्जिलिंग जिले के चाय बागानों में अब डिजिटल राशन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया चल रही है. यह निर्देश तभी प्रभावी होगा जब निर्धारित समय में कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

Leave a Reply