ASANSOL-BURNPUR

SAIL कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 1.5 प्रतिशत बढ़ा

बंगाल मिरर, एस सिंह, बर्नपुर : ( SAIL Latest News ) SAIL कर्मचारियों के लिए डीए स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (SAIL) में कार्यरत  कर्मचारियों का महंगाई भत्ता इस तिमाही में 1.5 प्रतिशत बढ़ गया है। नई दर 1  जुलाई 2023 से प्रभावी होगी। इस संबंध में भारत सरकार के श्रम ब्यूरो ने शुक्रवार देर रात आदेश जारी कर दिया है। इसके बाद सेल के विभिन्न प्लांट में भी इससे संबंधित निर्देश जारी कर दिया गया है।

इससे सेल के बर्नपुर स्थित इस्को स्टील प्लांट समेत कंपनी की विभिन्न इकाइयों में कार्यरत 55 हजार से अधिक प्लांटकर्मियों को लाभ मिलेगा। सेल की इकाइयां सेल आईएसपी समेत देश के कई राज्यों में हैं. प्रमुख इकाइयों में बोकारो स्टील, दुर्गापुर स्टील, भिलाई स्टील, राउरकेला स्टील, सेलम स्टील न्यूज शामिल हैं। इनके अलावा सेल के पास पश्चिम बंगाल के रामनगर और धनबाद के चासनाला में भी कोयला खदानें हैं।

हर तीन महीने में DA की समीक्षा की जाती है

सेल प्रबंधन बाजार की स्थिति के आधार पर हर तीन महीने में संयंत्र कर्मियों को कंपनी में महंगाई भत्ते का लाभ तय करता है। अप्रैल से जून तक की इस तिमाही में खाद्य पदार्थों सहित अन्य दैनिक वस्तुओं की कीमत में वृद्धि के कारण सेल कर्मचारियों ( कार्यपालक और गैर कार्यपालक ) का डीए बढ़ा दिया गया है। बढ़े हुए डीए के बाद अब  कर्मचारियों महंगाई भत्ता 37.5 से बढ़कर 39.2 फीसदी हो गया है. इसकी जानकारी उन्हें जुलाई महीने की सैलरी स्लिप से मिल जाएगी। सेल कर्मचारियों के डीए में बढ़ोतरी के बाद उनके मासिक वेतनमान में अलग-अलग ग्रेड के हिसाब से राशि में बढ़ोतरी होगी।

Leave a Reply