FEATUREDLatest

Amrit Bharat Station Scheme : 508 रेलवे स्टेशनों का बदलेगा स्वरूप, आज पीएम मोदी करेंगे शुरुआत

अमृत भारत स्टेशन योजना: Amrit Bharat Station Scheme अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 508 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प होने जा रहा है। पीएम मोदी 6 अगस्त को देश भर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। ये स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं। कार्यक्रम के मुताबिक इसमें कहा गया है कि देश भर में 1309 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई थी।
24,470 करोड़ से अधिक की लागत से तैयार होंगे स्टेशन
दरअसल पीएम मोदी 6 अगस्त सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 508 स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत 24,470 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। ये 508 स्टेशन 27 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं, जिनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान में 55-55 स्टेशन, बिहार में 49, महाराष्ट्र में 44, पश्चिम बंगाल में 37, मध्य प्रदेश में 34, असम में 32, ओडिशा में 25, पंजाब में 22, गुजरात और तेलंगाना में 21-21, झारखंड में 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में 18-18, हरियाणा में 15 और कर्नाटक में 13, चंडीगढ़ में 8, केरल में 5, दिल्ली, त्रिपुरा, जम्मू और कश्मीर तथा उत्तराखंड में 3-3 जबकि हिमाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड और पुदुचेरी में 1-1 स्टेशन शामिल हैं।

स्‍थानी संस्‍कृति, व‍िरासत से प्रेरित होंगे स्टेशन

योजना के तहत शहर के दोनों किनारों के उचित एकीकरण के साथ इन स्टेशनों को ‘सिटी सेंटर’ के रूप में विकसित करने के लिए मास्टर प्लान तैयार किए जा रहे हैं। यह एकीकृत दृष्टिकोण रेलवे स्टेशन के आसपास केंद्रित शहर के समग्र शहरी विकास की समग्र दृष्टि से प्रेरित है। स्टेशन भवनों का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा। इसके साथ ही यह रेलवे स्‍टेशन आधुनिक यात्रियों की सुविधाओं को ध्‍यान में रखकर तैयार किए जाएंगे। स्टेशन भवनों का डिजाइन स्थानी संस्कृति, विरासत और वास्‍तुकला से प्रेरित होगा। यह रेलवे स्‍टेशन उस शहर या स्‍थान की खूबसूरती को प्रदर्शित करेगी।

दक्षिण पूर्व रेलवेआद्रा मंडलमंडल रेल प्रबंधक, श्री सुमित नरूला ने अमृत भारत स्टेशन योजना के संधर्भ में किया बोकारो स्टील सिटी स्टेशन में पत्रकार सम्मेलन आद्रा, 05.08.2023: दक्षिण पूर्व रेलवे के आद्रा मंडल के बोकारो स्टील सिटी स्टेशन में आज दिनांक 05.08.2023 को मंडल रेल प्रबंधक श्री सुमित नरूला के नेतृत्व में पत्रकार सम्मेलन का आयोजन किया गया। मंडल रेल प्रबंधक, श्री सुमित नरूला ने सभी पत्रकारों एंव इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधियों का हार्दिक स्वागत किया। इस सम्मेलन का मूल उद्देश्य, अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत आद्रा मंडल के बोकारो स्टील सिटी स्टेशन का पुनर्विकास के कार्यों के बारें में प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से नागरिकों को आगाह करना था। एस अवसर पर मंडल रेल प्रबंधक, श्री सुमित नरूला ने बताया कि अमृत भारत स्टेशंस योजना के तहत, दक्षिण पूर्व रेलवे के बोकारो सिटी रेलवे स्टेशन को एक विश्व-स्तरीय स्टेशन बनाने, यात्रा के अनुभवों को पुनः परिभाषित करने और यात्रियों के लिए नए मानक स्थापित करने की ओर प्रगति किया जा रहा हैं, जिसका शिलान्यास दिनांक 06.08.23 को माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग द्वारा करेंगे।

श्री नरूला ने बताया की अमृत भारत स्टेशंस योजना के तहत बोकारो सिटी रेलवे स्टेशन के लिए कई योजनाएं कार्यान्वित हो रही हैं, जैसे :1. विशेष सुविधाओं का उन्नतीकरण, जिसमें विस्तीर्ण वेटिंग लांज, स्वच्छ और स्वच्छंद स्नानघर, अलग रूप से सक्षम यात्रियों के लिए स्टेशन में पहुंचने की सुविधा, विशेष रूप से बुजुर्ग यात्रियों के लिए लिफ्ट और एस्केलेटर।2. सुविधा को सुगम बनाने के लिए, यात्रियों के लिए सहज संकेत एवं डिजिटल डिस्प्ले का स्थापना।3. यात्रियों के लिए जानकारी प्रणाली को सुधारा जाएगा, और स्टेशन पर एग्जीक्यूटिव लाउंज स्थापित किए जाएंगे। गहरे ट्यूब वेल और पानी की पुनर्चक्रण संयंत्र भी स्थापित किया जाएगा।4. टिकटिंग और जानकारी प्रसारण प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए नवीनतम तकनीक का प्रयोग किया जाएगा।5. यात्रियों के लिए ट्रेनों में आसानी से चढ़ने और उतरने की सुविधा के लिए अपग्रेडेड प्लेटफ़ॉर्म और रैम्प।

6. 12 मीटर चौड़ी फुट ओवरब्रिज (FOB) बोकारो स्टेशन पर निर्मित किया जाएगा।7. सुरक्षा बढ़ाने के लिए प्रभावी रूप से बोकारो स्टेशन को प्रकाशित किया जाएगा।8. सांस्कृतिक धरोहर को प्रतिबिंबित करने वाले आकर्षक लैंडस्केपिंग और वास्तुकला।प्रिंट एवं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रतिनिधिगण को उत्तर देते हुए श्री नरूला ने बताया कि अमृत भारत स्टेशंस योजने के तहत बोकारो सिटी रेलवे स्टेशन के लिए लगभग 33.5 करोड़ रुपये का अनुमानित बजट मंजूर किया गया है।

ज्ञात हो कि, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आद्रा मंडल में पढ़ने वाले झारखंड राज्य के 3 स्टेशनों (बोकारो स्टील सिटी स्टेशन सहित) एवं पश्चिम बंगाल राज्य के 12 स्टेशनों में पुनर्विकास होगा। यह परियोजना हमारे यात्रियों के लिए बेहतर सुविधाएं प्रदान करने और हमारी संस्कृति और धरोहर की महिमा को प्रशस्त करने का एक महत्वपूर्ण कदम है।

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पूर्वोत्तर को मिलेगा कई पुनर्विकसित रेलवे स्टेशन

मालीगांव, 05 अगस्त, 2023: रेलवे के बुनियादी ढांचे को नया स्वरूप देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम के तहत, प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी 06 अगस्त, 2023 को अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पूर्वोत्तर सीमा रेल के 56 स्टेशनों के पुनर्विकास कार्य का वर्चुअल रूप से शिलान्यास करेंगे। असम के माननीय राज्यपाल और असम के माननीय मुख्यमंत्री नारंगी स्टेशन पर अपनी उपस्थिति से कार्यक्रम की शोभा बढ़ाएंगे। नागालैंड के माननीय राज्यपाल और त्रिपुरा के माननीय मुख्यमंत्री क्रमशः डिमापुर और उदयपुर स्टेशन पर उपस्थित रहेंगे। शिलान्यास समारोह के दौरान सांसद, स्थानीय विधायक और समाज की जानी-मानी हस्तियों के साथ-साथ राज्य के अन्य गणमान्य विभिन्न स्टेशनों पर मौजूद रहेंगे।

पूर्वोत्तर सीमा रेल के 56 स्टेशनों में 32 स्टेशन असम के हैं। अन्य स्टेशनों में त्रिपुरा के 03 स्टेशन, पश्चिम बंगाल के 16 स्टेशन, बिहार के 03 स्टेशन और नागालैंड एवं मेघालय के एक-एक स्टेशन हैं। इन 56 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए 1960 करोड़ रुपये का उपयोग किया जाएगा। कुछ प्रमुख स्टेशनों में असम के नारंगी, जागीरोड, डिब्रुगढ़, शिवसागर टाउन, त्रिपुरा के उदयपुर, धर्मनगर, कुमारघाट, पश्चिम बंगाल के न्यू अलीपुरद्वार, जलपाईगुड़ी रोड, हासीमारा, बिहार के किशनगंज, ठाकुरगंज, बारसोई जं., नागालैंड का डिमापुर और मेघालय का मेंदीपथार शामिल हैं। भारतीय रेल के रेलवे स्टेशनों के विकास के लिए हाल ही में अमृत भारत स्टेशन योजना शुरू की गई है। यह योजना दीर्घकालिक दृष्टिकोण के साथ निरंतर रूप से स्टेशनों के विकास की परिकल्पना करती है। इस योजना के अधीन यह विकास, रेल उपयोगकर्ताओं के लिए बेहतर और उन्नत सुविधाओं के साथ पूर्वोत्तर में रेल बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण की प्रतिबद्धता को उजागर करेगा।

Leave a Reply