ASANSOLKULTI-BARAKAR

ECL में तीन दिवसीय हड़ताल का नोटिस दिया सीएमएस ने : रमेश सिंह

बंगाल मिरर, आसनसोल : कोल इंडिया में तीन दिवसीय हड़ताल का आह्वान केंद्रीय श्रमिक संगठनों द्वारा किया गया है। कोयला उद्योग में कार्यरत सभी फेडरेशनों के प्रतिनिधियों ने पांच से सात अक्टूबर 2023 तक कोयला उद्योग में तीन दिवसीय हड़ताल का फैसला लिया है। इसके आधार पर एटक से संबद्ध कोलियरी मजदूर सभा ने ईसीएल सीएमडी को मंगलवार को हड़ताल का नोटिस दिया है।

सीएमएस के केंद्रीय सचिव रमेश सिंह ने कहा कि सभी फेडरेशन ने कोयला मजदूरों से आह्वान किया है कि हड़ताल को सफल बनाने के लिए सभी कंपनियों, क्षेत्रों, कोलियरियों में संयुक्त रूप से हड़ताल की तैयारी करना शुरू कर दे। उन्होंने कहा कि हड़ताल को लेकर में 21 और 22 सितंबर को इकाई स्तर पर एवं तीन अक्टूबर को एरिया स्तर पर संयुक्त प्रदर्शन किया जायेगा। श्रमिक संगठनों की मांग है कि कोल इंडिया और सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड एवं सभी अनुषंगी कंपनियों में कार्यरत सभी विभागों के कर्मचारियों (गैर-कार्यकारी अधिकारियों) के सितंबर माह का वेतन अक्टूबर माह से समय पर और एनसीब्लू ए -11 के अनुसार ही किया जाये।


गौरतलब है कि 29 अधिकारियों द्वारा दायर किये गये मामले में जबलपुर हाईकोर्ट के निर्देश के बाद सितंबर महीने में कोल इंडिया कर्मियों को पुराने वेतनमान के अनुसार वेतन दिया जायेगा। वहीं हाईकोर्ट ने डीपीई से भी जानकारी मांगी है कि समझौते में डीपीई गाइड लाइन का उल्लंघन हुआ है या नहीं।

Leave a Reply