ASANSOL-BURNPUR

SAIL Strike CLC के हस्तक्षेप से टली, भड़के श्रमिक

बंगाल मिरर,एस सिंह, बर्नपुर :(SAIL Latest News )   सेल में 29 और 30 जनवरी को प्रस्तावित हड़ताल ( SAIL Strike ) नहीं होगी। नई  दिल्ली में केन्द्रीय श्रमायुक्त कार्यालय में त्रिपक्षीय बैठक में प्रबंधन द्वारा बकाया को लेकर ढाई महीने के अंदर कदम उठाने का आश्वासन दिया गया। सीएलसी के हस्तक्षेप पर यूनियनों ने ह़ड़ताल टाल दी । वहीं इसके बाद यूनियनों के खिलाफ कर्मी भड़क गये हैं। आज की संयुक्त वार्ता में सेल प्रबंधन एवं यूनियन/फेडरेशन के प्रतिनिधि उपस्थिति उपस्थित थे।

 प्रारंभ में, सीएलसी (सी) ने पार्टियों को अवगत कराया कि विभिन्न क्षेत्रों में विभिन्न यूनियनों/फेडरेशनों द्वारा दिए गए हड़ताल नोटिस को इस कार्यालय द्वारा केंद्रीय रूप से  लिया गया है क्योंकि प्रमुख मुद्दे एक क्षेत्र तक ही सीमित नहीं थे।  इसके बाद, यूनियनों के प्रतिनिधियों ने सीएलसी (सी) को आरआईएनएल के मुद्दों सहित सभी मुद्दों से विस्तार से अवगत कराया।  फिर प्रबंधन ने सीएलसी (सी) के समक्ष मुद्दों पर अपने विचार प्रस्तुत किए और यूनियनों से हड़ताल का सहारा न लेने की अपील की। 

 विभिन्न मुद्दों पर विस्तृत चर्चा के बाद, यूनियन के प्रतिनिधियों ने निम्नलिखित पांच मुख्य मुद्दों पर प्रकाश डाला:(i)एनजेसीएस समझौते को अंतिम रूप देना और 39 महीनों के लिए बकाया का भुगतान (ii) एचआरए, रात्रि पाली भत्ता, कठिन क्षेत्र भत्ता, खानों सहित विभिन्न भत्तों का संशोधन  भत्ते और अन्य (iii) सेल और आरआईएनएल के अनुबंध श्रमिकों के वेतन और नौकरी की सुरक्षा में संशोधन (iv)एपीआईआरएस (बोनस) योजना में संशोधन और वर्ष 2022-23 के लिए बोनस का अतिरिक्त भुगतान, पिछले वर्ष की राशि से कम नहीं और (v)  ) सभी कर्मियों को एक अतिरिक्त वेतन वृद्धि।

 इन मुख्य मुद्दों पर लंबी चर्चा के बाद, सीएलसी (सी) ने प्रबंधन को सलाह दी कि 22.10.21 के एमओयू में जिन बिंदुओं पर सहमति हुई है, उनका दोनों पक्षों द्वारा सम्मान किया जाना चाहिए और यह मजबूत औद्योगिक सद्भाव बनाए रखने के लिए सर्वोपरि है।  इसलिए सीएलसी (सी) ने प्रबंधन को ऊपर बताए गए पांच मुख्य मुद्दों पर नियमित द्विपक्षीय चर्चा करने और 22.10.2021 के एमओयू से संबंधित मुद्दों को ढाई महीने के भीतर सीएलसी (सी) को सूचित करते हुए प्रभावी परिणाम के साथ समाप्त करने की सलाह दी।  प्रबंधन इस पर सहमत हो गया.सीएलसी (सी) ने यूनियनों/फेडरेशनों को आगे सलाह दी कि चूंकि मामले को सुलह में ले लिया गया है और चर्चा चल रही है, इसलिए उन्हें प्रबंधन के साथ सहयोग करना चाहिए और प्रस्तावित हड़तालों को वापस लेने के लिए सहमत होना चाहिए।

सीएलसी (सी) की अपील पर, फेडरेशन/यूनियन 29-30 जनवरी 2024 को प्रस्तावित हड़ताल को स्थगित करने पर सहमत हुए। सीएलसी (सी) ने आगे सलाह दी कि आरआईएनएल के मुद्दों पर आरएलसी (सी) विजाग द्वारा चर्चा की जाएगी और सीएलसी (सी) मुख्यालय द्वारा उन्हें तदनुसार सूचित किया जाएगा। वहीं श्रमिक इसके बाद भड़क गये और सोशल मीडिया पर गुस्सा निकाल रहे हैं।

Leave a Reply