DURGAPUR

Durgapur Steel Plant 2 अधिकारी सस्पेंड, करोड़ों के घोटाले का आरोप

बंगाल मिरर, दुर्गापुर : दुर्गापुर स्थित स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड ( SAIL) के दुर्गापुर स्टील प्लांट ( Durgapur Steel Palnt ) के वित्त विभाग के दो अधिकारियों पर 3.33 करोड़ रुपये की गड़बड़ी का आरोप लगा है। जिसके बाद प्रबंधन ने आरोपी दो अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया है। वहीं दुर्गापुर थाने में आर्थिक गड़बड़ी की शिकायत भी दर्ज करवाई गई है जिसकी पुलिस जांच कर रही है। हालांकि डीएसपी अधिकारी इस मामले पर कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते।

डीएसपी ने मंगलवार की रात थाने में दो अधिकारियों के खिलाफ लिखित शिकायत दर्ज करायी है। डीएसपी के वित्त विभाग के एक डीजीएम और एक डिप्टी मैनेजर पर धोखाधड़ी करने का आरोप है। डीएसपी अधिकारियों ने उन पर धोखाधड़ी, सरकारी नियमों का आपराधिक उल्लंघन, धोखाधड़ी, फर्जी दस्तावेज बनाना, झूठे खाते लिखना, आपराधिक साजिश आदि का आरोप लगाया है। आरोप है कि इन अधिकारियों ने धांधली करते हुए पेंशन मद में अतिरिक्त खर्च दिखाया है।

 वर्ष 2020-21 से अब तक सेवानिवृत्त कर्मचारियों को 3.33 करोड़ रुपये की अतिरिक्त राशि का भुगतान किया गया है। सेल की आंतरिक जांच में यह मामला सामने आया है। जिसकी जांच के बाद डीएसपी के वित्त विभाग के दो अधिकारियों को सस्पेंड कर दिया गया। वहीं यूनियनों ने भी उचित जांच करने और आरोपियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की मांग की। सीटू नेता विश्वरूप बनर्जी ने कहा कि दो अधिकारियों अधिक भुगतान करने के लिए निलंबित कर दिया गया है। मामले की उचित जांच होनी चाहिए। इंटक  के महासचिव रजत दीक्षित ने कहा कि मामले की पूरी तरह से जांच की जानी चाहिए और सच्चाई सामने लाना चाहिए। एक तरफ ड्यूटी के दौरान मरने वाले मजदूरों के परिवारों को मुआवजे रोक दिया गया है, वहां इस तरह की गड़बड़ी के आरोप को स्वीकार नहीं किया जा सकता है।

Leave a Reply