one nation one ration card बंगाल में भी, जानें क्या होगी सुविधा

बंगाल मिरर, राज्य ब्यूरो, कोलकाता : पश्चिम बंगाल में  भी ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ ( one nation one ration card)  प्रणाली लागू । इससे पहले सुप्रीम कोर्ट ने इस संबंध में निर्देश दिया था। इस बार राज्य सचिवालय नबान्न ने बताया कि गाइडलाइंस जारी कर इस नियम को लागू किया जाएगा. नबान्न ने स्पष्ट किया है कि यह व्यवस्था इसलिए शुरू की गई है ताकि प्रवासी श्रमिकों सहित सभी अस्थायी रुप रहने वाले लोग देश के किसी भी राशन की दुकान से आसानी से अनाज खरीद सकें।

one nation one ration card

यदि आपका राशन कार्ड ठीक से सूचीबद्ध है, तो इस राज्य के आम लोगों को देश के किसी भी हिस्से से राशन मिलेगा।
राज्य सरकार ने निर्देश दिया है कि जिन लोगों के राशन कार्ड से आधार कार्ड जुड़ा हुआ है, वे किसी भी राशन की दुकान से जरूरी सामान ले सकते हैं. हालांकि, राशन इकट्ठा करते समय आपको आधार-आधारित बायोमेट्रिक सिस्टम में अपनी पहचान साबित करनी होगी। सीधे शब्दों में कहें तो जब आप राशन लेने जाते हैं तो आपको अपने फिंगरप्रिंट से कार्ड की प्रामाणिकता साबित करनी होती है।


नबान्न ने इस one nation one ration card संबंध में राशन डीलरों को स्पष्ट निर्देश भी दिए हैं. उस ने कहा, ईपीओएस ऑनलाइन पोर्टल में राशन की दुकान में सभी लेनदेन शामिल होने चाहिए। ताकि सरकार के पास इस संबंध में स्पष्ट खाता हो। यह पोर्टल यह भी सुनिश्चित करेगा कि जो लोग राज्य के बाहर कहीं और राशन की दुकानों से आवश्यक सामान खरीदना चाहते हैं. उन्हें किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े। साथ ही जो राज्य के बाहर से राज्य में आए हैं. ताकि उन्हें राशन कार्ड के माध्यम से सही मात्रा में चीजें मिल सकें, इस पोर्टल का भी ध्यान रखना आवश्यक है।


क्या SAIL WAGE REVISION पर बनेगी सहमति, बैठक 12-13 को


न्यूटाउन पॉर्नकांड में अभिनेत्री और फोटोग्राफर गिरफ्तार, कहां तक फैला है जाल जांच में जुटी पुलिस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *