ASANSOLKULTI-BARAKAR

महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में जुटी मध्यदेशीय वैश्य सभा

बंगाल मिरर, साबिर अली, कुल्टी- कुल्टी अंतर्गत श्री गणिनाथ आश्रम राधानगर में सीएसआर सेल आइएसपी बर्णपुर सम्यता मठ के द्वारा आसनसोल मध्यदेशीय वैश्य सभा (ट्रस्ट) राधानगर के प्रयास से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से निशुल्क सिलाई, फेब्रिक पेन्टिंग और कटिंग का क्लास तीन माह तक चलनेवाला लगातार तीन सप्ताह से शिक्षिका श्रीमती पयाली चटर्जी के द्वारा चल रहा है। शिक्षिका पयाली मेम और उपाध्यक्ष निर्मल गुप्ता मध्यदेशीय ने कहा महिलाएं व लडकियों में काफी रुची देखी जा रही है। अबतक तीन सप्ताह में काफी कुछ जानकारी प्राप्त कर लिया है।

विदित हो की श्री गणिनाथ कमिटी द्वारा सेल के सहयोग से कई तरह के योजनाओं के तहत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने का कार्यक्रम हो चुका है। इससे पहले तीस महिलाओं को मशरूम ट्रेनिंग दिया गया। आसनसोल मध्यदेशीय वैश्य सभा ट्रस्ट द्वारा सामाजिक गतिविधियों पर विशेष ध्यान दिया जाता है। इससे पहले भी सिलाई का भी ट्रेनिंग चलाया गया और काफी महिलाओं ने इसका लाभ उठाया।

संस्था के सचिव आशिष साव और उपाध्यक्ष पिन्टु कुमार प्रियदर्शी का कहना है सबसे बडी़ पूजा समाज सेवा है और समाज के गरीब लडकियों को प्रशिक्षण देकर स्वाबलंबन बनाना हमारा कर्तव्य है। समाज का यही जिम्मेदारी है। बच्चों को पढा़ने के प्रयास से स्कुल भी चलाया गया। निशुल्क स्वास्थ्य शिविर भी लगाया जाता है। जिसमें अच्छे चिकित्सकों द्वारा जाँच और दवाइयां निशुल्क दिया जाता है। संस्था के संरक्षक अयोध्या प्रसाद गुप्ता ने कहा सीएसआर सेल आइएसपी का बहुत बडा़ योगदान है और मैं संस्था के तरफ से धन्यवाद कहना चाहता हुँ।


वहीं सचिव सुखदेव गुप्ता, अध्यक्ष बिनोद कुमार गुप्ता सेल के उच्चाधिकारियों के प्रति आभार प्रकट करते हुए कहा इसके बाद और भी योजनाओं को लाने के लिए आग्रह किया जाएगा। उपाध्यक्ष निर्मल गुप्ता और महिला कमिटी प्रमुख रीना साव ने विश्वजीत मंडल, अभिजीत मंडल और सौमित्र घोषाल के प्रति कृतज्ञता प्रकट किया।
अब तक तीस महिलाओं को सिलाई के लिए पियाली चटर्जी प्रशिक्षण दे रही है।

Leave a Reply