FEATURED

Har Ghar Tiranga Abhiyan 13-15 अगस्त के बीच, देश में 1.6 लाख डाकघरों से खरीद सकते हैं तिरंगा, देश की पवित्र मिट्टी के साथ अपलोड करें सेल्फी

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( Har Ghar Tiranga Abhiyan )इस बार भी ‘हर-घर तिरंगा’ अभियान, देश की पवित्र मिट्टी के साथ अपलोड करें सेल्फी. देश में आजादी का अमृत काल मनाया जा रहा है। तमाम तरह के आयोजन और कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। एक साल पहले देश में आजादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 15 अगस्त को ‘हर घर तिरंगा’ अभियान शुरू किया गया था। जब देश के हर घर, गली, नुक्कड़, दफ्तर की छतों पर यहां तक की जल, थल और नभ तक राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया। पूरा देश तिरंगे के छांव आ गया। कुछ ऐसा ही जश्न इस बार भी मनाया जाएगा।

kid holding two indian flags
Photo by Lucky Trips on Pexels.com



इस बार भी Har Ghar Tiranga Abhiyan

पीएम मोदी ने बताया कि पिछले वर्ष स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर ‘हर घर तिरंगा अभियान’ के लिए जैसे पूरा देश एक साथ आया था, वैसे ही हमें इस बार भी फिर से हर घर तिरंगा फहराना है, और इस परंपरा को लगातार आगे बढ़ाना है। इन प्रयासों से हमें अपने कर्तव्यों का बोध होगा, देश की आजादी के लिए दिए गए असंख्य बलिदानों का बोध होगा, आजादी के मूल्य का ऐहसास होगा। इसलिए हर देशवासी को इन प्रयासों से जरुर जुड़ना चाहिए।


देश की पवित्र मिट्टी के साथ अपलोड करें सेल्फी


इतना ही नहीं इस दौरान पीएम मोदी ने 2022 में दिए गए अपने पंच प्राण का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि लाल किले से अगले 25 वर्षों के अमृतकाल के लिए ‘पंच प्राण’ की बात की थी। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान में हिस्सा लेकर हम इन ‘पंच प्राणों’ को पूरा करने की शपथ भी लेंगे। आप सभी देश की पवित्र मिट्टी को हाथ में लेकर शपथ लेते हुए अपनी सेल्फी को yuva.gov.in पर जरुर अपलोड करें।




आजादी का जश्न मनाने के लिए इस बार भी हर-घर तिरंगा अभियान की तैयारी शुरू हो गई है। पिछली बार की तरह इस बार भी भारतीय डाक हर घर तिरंगा का जश्न मनाने के लिए अपने 1.6 लाख डाकघरों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज का विक्रय करेगा।

डाकघरों से खरीद सकते हैं तिरंगा

दरअसल, लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना और भारत की यात्रा के लिए गर्व की भावना पैदा करने के लिए भारत सरकार ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की। यह अभियान 2022 में बेहद सफल रहा, जहां 23 करोड़ परिवारों ने अपने घरों पर तिरंगा फहराया और 6 करोड़ लोगों ने एचजीटी वेबसाइट पर सेल्फी अपलोड की। वहीं इस मुहिम में डाक विभाग (डीओपी) का भी योगदान रहा, जिसने इस अभियान को अंतिम छोर तक पहुंचाया और देश के सुदूर कोने तक राष्ट्रीय ध्वज की उपलब्धता सुनिश्चित की।

13-15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान

इस उत्साह और देशभक्ति को जारी रखने के लिए सरकार इस बार भी 13-15 अगस्त के बीच हर घर तिरंगा अभियान का आयोजन कर रही है। देश में 1.6 लाख डाकघरों के विशाल नेटवर्क का लाभ उठाने और अभियान के तहत देश के सभी डाकघरों में झंडे की बिक्री सुनिश्चित करने का निर्णय लिया गया है।
डाकघरों में झंडे की बिक्री जल्द ही शुरू हो जाएगी और नागरिक अपने नजदीकी डाकघर में जाकर झंडा खरीद सकते हैं। नागरिक इस विभाग की ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा (www.epostoffice.gov.in) के माध्यम से भी राष्ट्रीय ध्वज खरीद सकेंगे।

सेल्फी कर सकते हैं अपलोड

राष्ट्रीय महत्व के इस कार्यक्रम से नागरिकों को जोड़ने के लिए डाकघर कई जागरूकता गतिविधियां (जनभागीदारी कार्यक्रम) भी आयोजित करेगा। नागरिक इन गतिविधियों में भाग ले सकते हैं और न्यू इंडिया की इस महान पहल का हिस्सा बन सकते हैं।
नागरिक अपने घरों और कार्यालयों पर फहराए गए राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी ले सकते हैं और हैशटैग (#IndiaPost4Tirnga, #HarGharTirnga, #HarDilTirnga) के साथ सोशल मीडिया पर अपलोड कर सकते हैं।

Leave a Reply