ASANSOL-BURNPUR

SAIL ISP बर्नपुर अस्पताल में जी॰आई.एंडोस्कोपी सुविधा का उद्घाटन

बंगाल मिरर,‌ एह सिंह,‌ बर्नपुर : 29 अप्रैल को, बर्नपुर अस्पताल के मुख्य ऑपरेशन थिएटर में निदेशक प्रभारी श्री बी पी सिंह ने अपर जी॰आई. एंडोस्कोपी के लिए एक नए सेट-अप का उद्घाटन किया ।
मौके पर अस्पताल के कई चिकित्सकों के अलावा इस्को इस्पात संयंत्र के सभी उच्च अधिकारी भी  उपस्थित थे । इस अवसर पर दुर्गापुर स्टील प्लांट के अस्पताल के एच.ओ॰एम॰ डॉ. सौभिक रॉय जिन्होने इस नए सेट-अप के लिए मार्गदर्शक का काम किया, भी मौजूद थे ।


डॉ. सौभिक रॉय द्वारा डी॰एस॰पी॰ मुख्य अस्पताल में प्रशिक्षित हो चुके बर्नपुर अस्पताल के डिप्टी सी॰एम॰ओ॰ (सर्जरी) डॉ. विश्वरूप मुखर्जी अब से बर्नपुर अस्पताल में इस नए सेट-अप के प्रक्रिया का संचालन करेंगे।
बर्नपुर अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ सुशांत सिन्हा ने बताया कि ऊपरी जी॰आई॰ एंडोस्कोपी दर्द, सूजन, अपच और रक्तस्राव सहित ऊपरी पेट की शिकायतों के निदान के लिए पहली पंक्ति की जांच है। इसका उपयोग कैंसर का संदेह होने पर, किसी भी संदिग्ध घाव से बायोप्सी लेने के लिए भी किया जाता है। इसके अलावा विभिन्न ऊपरी जी॰आई॰ विकारों के उपचार पर मरीजों की ऊपरी जी॰आई॰ एंडोस्कोपी द्वारा निगरानी की जा सकती है।


बर्नपुर अस्पताल में ही अब से इस सुविधा के होने से भर्ती हुए बुजुर्ग, कमजोर और गंभीर रूप से बीमार मरीजों की जांच यहीं एंडोस्कोपी के माध्यम से की जा सकेगी और उन्हे कहीं बाहर जाने का कष्ट नहीं करना होगा ।
इस सुविधा के होने से कर्मचारियों, उनके आश्रितों, साथ ही पूर्व कर्मचारियों की जांच हेतु किसी बाहरी केंद्र में रेफर करने की आवश्यकता भी नहीं पड़ेगी । इसके अलावा गैर-कैंसरग्रस्त और कैंसरग्रस्त रोगियों का फॉलो-अप और निगरानी नियमित आधार पर की जा सकेगी । प्रारंभ में, प्रक्रिया अधिकतर नैदानिक होगी, लेकिन बाद में इसे सरल चिकित्सीय प्रक्रियाओं तक विस्तारित किया जाएगा।

Leave a Reply