West Bengal

West Bengal Weather News : पश्चिम बर्दवान समेत तीन जिलों में लू का अलर्ट

बंगाल मिरर, विशेष संवाददाता : ( West Bengal Weather News ) दक्षिण बंगाल में गर्मी की परेशानी जारी रहेगी.  फिलहाल बारिश की कोई संभावना नहीं है.  वहीं, तीन दक्षिणी जिलों में लू की चेतावनी जारी की गई है.  मौसम कार्यालय ने कहा कि उन तीन जिलों के अलावा, बाकी जिलों में गर्म और शुष्क मौसम का अनुभव होगा।  हालांकि, दक्षिण बंगाल में बारिश की उम्मीद है, लेकिन मौसम कार्यालय की ओर से उत्तर बंगाल में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है।

अलीपुर मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार से अगले गुरुवार तक पश्चिम मेदिनीपुर, बांकुरा और पश्चिम बर्दवान में लू की स्थिति बन सकती है। तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक हो सकता है.  इसके अलावा झाड़ग्राम, पुरुलिया, पूर्वी बर्दवान और बीरभूम में भी गर्मी की परेशानी जारी रहेगी।  दक्षिण 24 परगना में भी वापसा गर्मी महसूस की जायेगी । मौसम कार्यालय ने कोलकाता सहित शेष दक्षिणी जिलों के लिए शुष्क मौसम की भविष्यवाणी की है।

उत्तर बंगाल में गुरुवार तक कुछ जिलों में भारी बारिश जारी रह सकती है।‌अलीपुरद्वार और दक्षिण दिनाजपुर में 7 से 11 सेमी बारिश होने की संभावना है।  रविवार से मंगलवार तक कूचबिहार और उत्तरी दिनाजपुर में बारिश हो सकती है.  इसके अलावा दार्जिलिंग, जलपाईगुड़ी और कलिम्पोंग में भी रविवार को भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।  मालदा में फिलहाल मौसम शुष्क रहेगा।।

उत्तर बंगाल में मानसून पहले ही प्रवेश कर चुका है.  इसीलिए लगातार बारिश हो रही है.  लेकिन मानसून उत्तर में अटका हुआ है.  अभी तक यह दक्षिण बंगाल में प्रवेश नहीं कर पाया है.  इसके परिणामस्वरूप दक्षिण में लू की स्थिति पैदा हो गई है।  शनिवार को कोलकाता का अधिकतम तापमान 35.4 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य से थोड़ा अधिक था.  रविवार को न्यूनतम तापमान 29.8 डिग्री सेल्सियस था.  पिछले 24 घंटों में कोलकाता में कोई बारिश नहीं हुई है।

Leave a Reply