11 वीं में दाखिले के लिए अधिसूचना जारी, दो चरणों में होगी भर्ती

बंगाल मिरर, कोलकाता : माध्यमिक के परिणाम घोषित होने के एक दिन के भीतर ही उच्च माध्यमिक शिक्षा संसद ने ग्यारहवीं में प्रवेश की अधिसूचना जारी कर दी। XI के लिए प्रवेश नियम बुधवार को  अधिसूचना के माध्यम से प्रकाशित किए गए हैं। संसद की ओर से जारी नोटिफिकेशन में कहा गया है कि आज यानि 22 जुलाई को एडमिशन नोटिफिकेशन जारी किया जाना है. उसके बाद पहले चरण में 2 से 14 अगस्त तक प्रवेश जारी रहेगा। पहले चरण में संबंधित स्कूल अपने ही स्कूल के छात्रों को प्रवेश देंगे।


प्रवेश का दूसरा चरण 16 अगस्त से शुरू होकर 31 अगस्त तक चलेगा। इस दौरान उन छात्रों को प्रवेश दिया जाएगा जो स्कूल बदल रहे हैं, यानि एक स्कूल से दूसरे स्कूल में। प्रवेश प्रक्रिया सरकार द्वारा निर्धारित कोविड प्रोटोकॉल के अनुसार जारी रहेगी। साथ ही मंगलवार को संसद की ओर से जारी अधिसूचना को फिर से याद दिलाया गया है. जहां उल्लेख किया गया है. विज्ञान विभाग में प्रवेश के लिए, छात्रों को न्यूनतम मानक बनाए रखना होगा। इसके अलावा, संसद ने इस साल ग्यारहवीं कक्षा के व्यावसायिक खंड में चार नए विषयों को जोड़ने की भी घोषणा की है. चार मुद्दे सौंदर्य, ऊर्जा, कृषि और वस्त्र हैं।


आइए एक नजर डालते हैं विज्ञान विभाग में दाखिले के लिए संसद द्वारा तय किए गए मानदंडों पर।मंगलवार के दिशा-निर्देशों के अनुसार, यदि कोई छात्र ग्यारहवीं कक्षा में विज्ञान विभाग में प्रवेश लेना चाहता है, तो छात्र को दसवीं कक्षा में विज्ञान के सभी विषयों में कम से कम 45 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।  कम से कम 45 प्रतिशत गणित या सांख्यिकी, जीवन विज्ञान, भौतिकी या रसायन विज्ञान या दोनों, भूगोल और कंप्यूटर विज्ञान में होना चाहिए। अन्यथा किसी भी छात्र को विज्ञान विभाग में प्रवेश का अवसर नहीं दिया जाएगा।

क्या इंसानों को भी हो सकता है बर्ड फ्लू? जानें बचाव, इलाज और लक्षण 

देश में जल्द ही होगी पहली डीएनए आधारित वैक्सीन, चौथा टीका 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *