Durgapuja में खलनायनक न बन जाये बारिश, उत्तर में राहत, दक्षिण बंगाल में बारिश की संभावना

बंगाल मिरर, कोलकाता : आज दक्षिण बंगाल में साफ आसमान है। जिसे देखकर लगता है कि बारिश की कोई संभावना नहीं है। एक-दो जगहों पर छिटपुट बारिश हो रही है। उत्तर बंगाल में छिटपुट गरज के साथ हल्की बारिश की संभावना। दक्षिण बंगाल में मंगलवार तक आसमान साफ ​​रहेगा। दक्षिण बंगाल में बुधवार से बारिश का अनुमान है। पूजा वीकेंड पर बारिश बढ़ेगी।मौसम विभाग के अनुसार चतुर्थी से सप्तमी तक तापमान सामान्य से ऊपर रहेगा। नमी के कारण थोड़ी परेशानी होगी। बुधवार से शुक्रवार यानि से 10 तारीख तक ऐसा ही मौसम रहेगा। मौसम कार्यालय सूत्रों से खबर, शनिवार से आसमान साफ और बारिश की संभावना है। बढ़ते तापमान के साथ दक्षिण बंगाल में नमी की परेशानी।

उत्तर बंगाल में एक-दो दिन और छिटपुट हल्की बारिश। उत्तर बंगाल में पूजा में साफ आसमान, बारिश की संभावना नहीं है।  शनिवार से मंगलवार यानि आज से सप्तमी तक साफ आसमान रहेगा।। बुधवार से शुक्रवार यानि अष्टमी से  दशमी तक कोलकाता, उत्तर और दक्षिण 24 परगना, पूर्व और पश्चिम मिदनापुर, हावड़ा और हुगली। सात जिलों में हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है। गरज के साथ बारिश हो सकती है। शेष दक्षिण बंगाल में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश की संभावना।आज शनिवार है हल्की बारिश के साथ। गरज के साथ बारिश हो सकती है। पांचवें से साफ आसमान। बारिश की संभावना। इस बीच, अगले रविवार, 10 अक्टूबर को अंडमान सागर में निम्न दबाव बनेगा। यह आगे पश्चिम और उत्तर-पश्चिम में उत्तर और दक्षिण उड़ीसा तट की ओर बढ़ेगा। यह बुधवार-गुरुवार तक तट के करीब पहुंच जाएगा। उस समय बंगाल, उड़ीसा और आंध्र प्रदेश के तटीय इलाकों में बारिश बढ़ेगी। 


Durgapuja में भी निम्न दबाव। अलीपुर मौसम विभाग ने अष्टमी से दशमी के बीच कोलकाता समेत दक्षिण बंगाल के कई जिलों में बारिश की संभावना जताई है। हालांकि उत्तरी बंगाल में बारिश की संभावना कम है। इसके विपरीत इस महीने की 9 से 15 तारीख तक मौसम अच्छा रह सकता है।कम दबाव के कारण भारी बारिश। उसके ऊपर फिर से विभिन्न जलाशयों से पानी छोड़ा गया है। हावड़ा, हुगली, पश्चिम मिदनापुर, आसनसोल समेत राज्य के कई जिलों में बाढ़ की स्थिति पूजा के पहले थी।

  मुख्यमंत्री ने डीवीसी पर राज्य को बिना बताए पानी छोड़ने का आरोप लगाया है. कब, कब, कितना पानी छोड़ा गया है? उन्होंने प्रधानमंत्री को सूची के साथ एक पत्र दिया। पूजा के चार दिनों तक मौसम कैसा रहेगा? अलीपुर मौसम विभाग के प्रमुख संजीव बंद्योपाध्याय ने उसी दिन एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि पूजा से पहले अगले रविवार को उत्तरी अंडमान सागर में फिर से कम दबाव बन सकता है। यह दबाव अगले चार-पांच दिनों में उड़ीसा और आंध्र तट पर पहुंच जाएगा। इसलिए पूजा के दौरान दक्षिण बंगाल में बारिश हो सकती है। अष्टमी से दशमी तक न कोलकाता, दो परगना, दो मेदिनीपुर और हावड़ा तथा  हुगली में बारिश होने की संभावना है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *